प्रयागराज कुंभ 2019 : साहब पहुंचे फोर व्हीलर्स से आम जनता पैदल

प्रयागराज @ पौष पूर्णिमा के स्नान के लिए एक तरफ आम जनता रौजा चौराहा और बैरहना से पदयात्रा करने को विवश थी. वहीं लग्जरी गाडि़यों में सवार होकर गुजरते साहबों के परिजनों और प्रियजनों का वीआईपी स्नान भी चर्चा का विषय रहा.

शाही स्नान के दबाव से मुक्त प्रशासन ने अपनों को स्नान के पुण्य लाभ से लाभाविंत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. आलम यह था कि आम आदमी की बाइक तक नहीं जा पा रही थी और फोर व्हीलर्स संगम तक दौड़ रहे थे. इन वाहनों में प्रशासन के ओहदेदारों से लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेटों तक की गाडि़यां शामिल थीं.

श्रद्धालुओं को सीटी, इन्हें वीआईपी पास

सोमवार को पौष पूर्णिमा के मौके पर काली मार्ग और त्रिवेणी मार्ग से होकर श्रद्धालु संगम नोज तक स्नान के लिए जा रहे थे. इस दौरान उन्हें बाकायदा सीटी बजा-बजाकर इंस्ट्रक्शंस दिए जा रहे थे. उन्हें लेन में आने की ताकीद की जा रही थी. आने और जाने के अलग-अलग रास्तों के बारे में बताया जा रहा था.

यहां तक कि अगर कोई श्रद्धालु थककर कहीं दो मिनट सुस्ताना चाहता था तो उसे वहां से पुलिस या आ‌र्म्ड फोर्सेज के लोग जबर्दस्ती उठा देते थे कि उनके यहां होने से जाम लग जाएगा.

वहीं दूसरी तरफ उसी काली और त्रिवेणी मार्ग पर प्रशासन से लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेटों के वाहन अपनों को भरकर संगम तक ले जा रहे थे. इन वाहनों के आने पर पास दे दिया जाता था और यह वाहन बेखटके संगम नोज तक पहुंच रहे थे.