इलाहाबाद का नाम बदलकर हुआ प्रयागराज; अब नए स्टेशन कोड से होगी चारों स्टेशनों से टिकटों की बुकिंग

प्रयागराज. जिले के चार रेलवे स्टेशनों का नाम बदले जाने के बाद इन स्टेशनों के कोड भी बदल दिए गए हैं। अब पीआरएस सिस्टम में ये नए कोड ही दिखेंगे। इलाहाबाद जंक्शन से बदलकर प्रयागराज जंक्शन हुए स्टेशन का कोड ALD से बदलकर PRYJ कर दिया गया है,जबकि इलाहाबाद छिवकी से प्रयागराज छिवकी किए गए स्टेशन का कोड ACOI से बदलकर PCOI कर दिया गया है।

नॉर्थ सेन्ट्रल रेलवे के सीपीआरओ अजित कुमार सिंह ने बताया कि सर्वेयर जनरल ऑफिस से बदले गए स्टेशनों के नाम की डुप्लीकेसी जांच के बाद गैजटेड नोटीफिकेशन जारी करता है। जिसके आधार पर ही नाम परिवर्तित किए गए स्टेशनों पर नए नाम लिखे जाते हैं और रेलवे बोर्ड ही नए कोड तय करता है। जबकि स्टेशनों को कोड इंडियन रेलवे कॉन्फ्रेंस असोसिएशन अलॉट करता है। अब नए कोड आ गए हैं तो उन्हें जल्द ही पीआरएस सिस्टम में उसे फायर कर दिया जाएगा।

चार स्टेशनों के बदले गए थे नाम

केन्द्र सरकार की एनओसी मिलने के बाद राज्य सरकार की ओर से गुरुवार शाम प्रयागराज जिले के चार रेलवे स्टेशनों का नाम बदले जाने की अधिसूचना जारी कर दी गई थी। राज्य सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, इलाहाबाद जंक्शन स्टेशन अब प्रयागराज जंक्शन के नाम से जाना जायेगा। जबकि इलाहाबाद सिटी को प्रयागराज रामबाग और प्रयागघाट को प्रयागराज संगम के नाम से जाना जायेगा। वहीं, मुंबई रूट पर पड़ने वाले इलाहाबाद छिवकी स्टेशन का नाम बदलकर प्रयागराज छिवकी कर दिया गया है।
कुंभ के दौरान बदला था इलाहाबाद का नाम

सरकार ने कुंभ 2019 से पहले अक्टूबर 2018 में इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था। जिसके बाद मंडल, नगर निगम और विकास प्राधिकरण के भी नाम प्रयागराज के नाम पर कर दिए थे। हालांकि, लंबे समय से स्टेशनों के नाम बदले जाने की भी मांग की जा रही थी। लोगों की इस मांग को देखते हुए रेलवे ने भी अपनी ओर से प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड को भेज दिया था। बुधवार को केंद्र सरकार की अनापत्ति के बाद गुरुवार को राज्य सरकार ने इन चारों स्टेशनों के नाम बदले जाने की अधिसूचना जारी कर दी थी।