मन की बात’ में PM मोदी ने जिन भारतीय नस्लों के कुत्तों को पालने की दी सलाह, उनके बारे में जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 अगस्त को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कई ऐसी बातों का जिक्र किया जिन पर लोगों का ध्यान जाना चाहिए। इस दौरान प्रधानमंत्री ने भारतीय सेना और सुरक्षा बलों के साथ देश की सुरक्षा में अहम योगदान दे रहे भारतीय कुत्तों की नस्लों का जिक्र करते हुए बताया कि घर पर किस-किस नस्ल के कुत्तों को पालना सही रहेगा। चलिए आपको इन्हीं नस्लों के बारे में बताते हैं।

Modhul Hound Dogs 

अगर आप अपने घर पर एक कुत्ता पालने की सोच रहे हैं तो मोधुल हाउंड एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि शारीरिक स्फूर्ति के मामले में ये अन्य नस्ल के कुत्तों के मुकाबले ज्यादा बेहतर होते हैं। शरीर से पतले और ऊंचे कद वाले मुधोल हाउंड अपनी तेज रफ्तार, शक्ति, चपलता और धैर्य के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा ये किसी भी मौसम में रह सकते हैं और इनका पालन-पोषण आसान होता है। अगर आप घर की सुरक्षा के लिए कुत्ता लेने की सोच रहे हैं तो इसके लिए राजापलायम एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Rajapalayam Dogs 

राजापलायम आकार में बड़े होने के साथ-साथ काफी फुर्तीले, वफादार और साहसी माने जाते हैं। इसके अतिरिक्त अगर किसी तरह का खतरा सामने हो तो ये नस्ल अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए जान की बाजी तक लगा देती है। इन्हीं खूबियों के कारण पुलिस और सेना इस नस्ल के कुत्तों को रखना पसंद करती हैं।

Chipperai Dogs

चिप्पीपराई नस्ल के कुत्तों को भी आप बड़े आराम से अपने घर में पाल सकते हैं क्योंकि इनका पालन-पोषण आसान होता है। इसके अलावा इनके सूंघने की शक्ति काफी तेज होती है और यह बहुत समझदार होते हैं। इनको ट्रेनिंग देना भी आसान होता है।हालांकि अगर बाहरी और अनजान लोग इन्हें परेशान करते हैं तो ये उनके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। इसलिए सेना इस नस्ल के कुत्तों को अपने साथ रखना पसंद करती है।

Kombai breed Dogs

ये काफी शक्तिशाली और निडर होते हैं। जो परिवार इन्हें पालता है, ये उनके लिए ये बहुत केयरिंग और फन लविंग होते हैं लेकिन बाहरी लोगों के लिए ये काफी आक्रामक हो सकते हैं। अगर किसी तरह का खतरा हो तो ये बहुत स्मार्ट तरीके से उससे निपटने में सक्षम होते हैं। बहुत ज्यादा ट्रेनिंग के बिना भी ये कुत्ते घर की अच्छी रखवाली कर सकते हैं, लेकिन ट्रेनिंग देने पर इनकी योग्यता और भी ज्यादा बढ़ जाती है।