चीन में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे प्रधानमंत्री मोदी

इस ख़बर को शेयर करें:

चीन के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3 से 5 सितंबर तक चीन के फजियान प्रांत के शियामेन क्षेत्र की यात्रा पर रहेंगे। प्रधानमंत्री का यह दौरा 9वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से जुड़ा है, जिसमें प्रधानमंत्री शिरकत करेंगे।

डोकलाम विवाद को देखते हुए इस यात्रा पर अभी तक संशय बना हुआ था। लेकिन सोमवार को ही दोनों देशों ने इस विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझा लिया और मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने प्रधामंत्री की यात्रा की पुष्टि कर दी।चीन के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3 से 5 सितंबर के दौरान 9वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने चीन के फजियान प्रांत के शियामेन क्षेत्र की यात्रा पर जायेंगे।”

ब्रिक्स सम्मेलन में मोदी के हिस्सा लेने के लिए जाने की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब इस सम्मेलन से पहले सोमवार को ही डोकलाम के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच दो महीने से भी अधिक समय से जारी गतिरोध खत्म हो गया था और दोनों देशों ने इस विवादित क्षेत्र से अपने सैनिक हटा लिये थे।

चीन की यात्रा पूरी करने के बाद मोदी 5 से 7 सितंबर तक म्यामां की राजकीय यात्रा पर जायेंगे। वे म्यामां के राष्ट्रपति यू थिन क्वा के निमंत्रण पर म्यामां जा रहे हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की म्यामां की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। इससे पहले वे 2014 में आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने म्यामां की राजधानी गए थे। अपनी म्यामां यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री आपसी हितों के मुद्दों पर स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ चर्चा करेंगे और राष्ट्रपति यू थिन क्वा से मुलाकात करेंगे। राजधानी नायपीदॉ के अलावा प्रधानमंत्री का यांगून और बेगान में भी कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है।