प्रधानमंत्री मोदी 14 अप्रैल को करेंगे ‘आधार पे’ की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 14 अप्रैल को बायोमेट्रिक आधारित भुगतान प्रणाली ‘आधार पे’ की शुरुआत करेंगे, जिसके बाद लेन-देन के लिए डेबिट कार्ड, पिन और पासवर्ड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। ‘आधार पे’ के जरिए डिजिटल भुगतान की प्रक्रिया बेहद आसान हो जाएगी और आप अपने अंगूठे का प्रयोग कर कोई भी लेनदेन कर पाएंगे।

नकदरहित वित्तीय लेनदेन की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए सरकार जल्द ही ‘आधार पे’ की शुरुआत करने जा रही है। बायोमेट्रिक आधारित भुगतान प्रणाली ‘आधार पे’ की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 14 अप्रैल यानि भीमराव अंबेडकर की जयंती के मौके पर करेंगे। नई व्यवस्था शुरू होने पर आप महज अपने अंगूठे का प्रयोग कर कोई भी वित्तीय लेन देन कर पाएंगे, बशर्ते दुकानदार के पास बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर मौजूद हो।

सरकार की इस नई पहल से अब वैसे लोगों के लिए डिजिटल भुगतान संभव हो पाएगा, जो पढ़ने या लिखने में अक्षम हैं। किसी भी लेनदेन के लिए आपका अंगूठा ही आपकी पहचान होगी। आपको जरूरत होगी, सिर्फ अपना आधार नंबर याद रखने की। उपभोक्ता और व्यापारी दोनों का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना भी ज़रूरी है। डेबिट कार्ड, पिन और पासवर्ड के बिना आधार पे भुगतान प्रक्रिया को बेहद आसान बना देगा। गौरतलब है कि विमुद्रीकरण के बाद देश में डिजिटल लेनदेन का प्रयोग बढ़ा है और ‘आधार पे’ की शुरुआत इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।