प्रधानमंत्री मोदी 12 सितंबर को ग्रामीण के पूर्ण हुये आवासों में करायेंगे डिजीटल गृह प्रवेश

छिन्दवाड़ा | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 सितंबर को प्रात: 11 बजे डिजीटल गृह प्रवेश कार्यक्रम में कोविड-19 की अवधि के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत पूर्ण हुये आवासों में डिजीटल गृह प्रवेश करायेंगे। जिले में कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन के मार्गनिर्देशन में कोविड-19 की अवधि के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत पूर्ण हुये नवनिर्मित 4 हजार 254 आवासों में हितग्राहियों को उनके आवासों में गृह प्रवेश कराया जायेगा।

सीधे प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम में http://pmevents.ncog.gov.in लिंक के माध्यम से पंजीयन कर इसे मोबाईल, लेपटॉप आदि के माध्यम से लाइव देखा व सुना जा सकता है। इसके अलावा प्रत्येक ग्राम पचायत भवनों में लाईव प्रसारण देखने व्यवस्था होगी जिसमें हितग्राही, आम नागरिक, स्थानीय जन प्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी आदि की उपस्थिति रहेगी।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री गजेंद्र सिंह नागेश ने बताया कि कोविड-19 की अवधि के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत जिले की जनपद पंचायत अमरवाड़ा में 356, बिछुआ में 230, चौरई में 402, छिन्दवाड़ा में 253, हर्रई में 575, जुन्नारदेव में 652, मोहखेड़ में 317, पांढुर्णा में 346, परासिया में 522, सौंसर में 249 और तामिया में 352 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है जिनमें हितग्राहियों को उनके नवनिर्मित आवासों में गृह प्रवेश कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिये जनपद पंचायत स्तर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी, कलस्टर स्तर पर ए.डी.ई.ओ./पीसीओ/उपयंत्री एवं ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव/ग्राम रोजगार सहायक नोडल अधिकारी रहेंगे और गृह प्रवेश कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिये समन्वय और मॉनिटरिंग करेंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव/ग्राम रोजगार सहायक द्वारा हितग्राहियों, आम नागरिकों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विभागीय अधिकारियों को इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिये आमंत्रित किया जायेगा।

कार्यक्रम से जुड़ने के लिये लिंक http://pmevents.ncog.gov.in के माध्यम से प्रति ग्राम पंचायत कम से कम 100-100 हितग्राही/व्यक्ति के पंजीयन की कार्यवाही करायेंगे। साथ ही स्वयं, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, मेट, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, मध्यान्ह भोजन के समूह सदस्य, एस.आर.एल.एम. के समूह सदस्य, पटवारी, एस.बी.एम. के स्वच्छागृही, अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विभागीय अधिकारियों को कार्यक्रम से जुड़ने एवं सहभागिता के लिये दी गई लिंक http://pmevents.ncog.gov.in में पंजीयन करते हुये 12 सितंबर को लाईव प्रसारण की वेब कास्टिंग लिंक http://pmindiawebcast.nic.in & http://pmevents.ncog.gov.in की जानकारी प्रदान करते हुये कार्यक्रम में अधिक से अधिक नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत भवनों में लाईव प्रसारण देखने व्यवस्था होगी जिसमें हितग्राही एवं आम नागरिक, स्थानीय जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति रहेगी।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री नागेश ने बताया कि गृह प्रवेश कार्यक्रम में सम्मिलित आवासों में साज-सज्जा एवं आवश्यक तैयारियां और मॉनिटरिंग के लिये जनपद पंचायत स्तर से कलस्टर के नोडल अधिकारियों एवं ग्राम पंचायत के सचिव/ग्राम रोजगार सहायक की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यक्रम में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुये मास्क लगाने, सेनेटाईजर का उपयोग व सोशल डिस्टेसिंग का अनिवार्य रूप से पालन कराये जाने के निर्देश भी दिये गये हैं।

साथ ही आम नागरिकों को गृह प्रवेश कार्यक्रम के पंजीयन एवं कार्यक्रम में भागीदारी की सूचना ट्वीटर, फेसबुक, वाट्स एप्प,एस.एम.एस. एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म में व्यापक प्रचार प्रसार के लिये लक्ष्य निर्धारित कर आवंटित किया गया है। साथ ही स्थानीय हॉट बाजारों में अधिक से अधिक कार्यक्रम की सूचना एवं वेबकॉस्ट की जानकारी दी जायेगी ताकि आम नागरिक 12 सितम्बर के कार्यक्रम के लाईव प्रसारण से जुड़ सकें।

उन्होंने आम नागरिकों से 12 सितम्बर को प्रात: 11 बजे गृह प्रवेश प्रधानमंत्री आवास कार्यक्रम के लाईव प्रसारण में अपनी अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये दी गई लिंक http://pmevents.ncog.gov.in में अपना पंजीयन कराते हुये मोबाईल, लेपटॉप आदि के माध्यम से इस लिंक से लाईव प्रसारण देखने व सुनने की अपील की हैं।