प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के गुजरात दौरे पर, करेंगे सरदार पटेल अस्पताल का उद्धाटन

इस ख़बर को शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन दिन के गुजरात के दौरे पर हैं जहां 750 करोड़ रुपये की लागत वाले सरदार पटेल अस्पताल का कल उद्धाटन करेंगे। वहीं शनिवार को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 9 वें संस्करण की शुरुआत भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से गुजरात के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद में आधुनिक तकनीक और सुविधाओं से लैस 1500 बिस्तरों वाले नवनिर्मित सरदार पटेल अस्पताल का लोकार्पण करेंगे। अहमदाबाद का विश्वस्तरीय अस्पताल सरदार पटेल इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च संस्थान जिसका उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जनवरी को करेंगे। ये हैं उसकी विशेषताएं-

  • कुल 528 करोड़ रुपये की लागत से बने 17 फ्लोर वाले इस अस्पताल में कुल 1500 बेड है।
  • कुल 1500 बेड की क्षमता वाले इस अस्पताल में 1300 बेड जनरल वार्ड है।
  • यहीं नहीं 200 बेड एग्जीक्यूटिव क्लास में भी बनाए गए है।
  • यहां मरीजो को मेडिकल रिकॉर्ड नंबर कार्ड दिया जाएगा जिसमें मरीज का पूरा मेडिकल ब्यौरा दर्ज होगा।
  • यह अस्पताल पूरी तरह से डिजिटल है…जहां पर मरीज को एक जगह से दूसरी जगह जाने पर पर्चे की जरूरत नहीं होगी।
  • अस्पताल में सभी आधुनिक सुविधाओं सहित कुल 32 ऑपरेशन थिएटर होंगे।
  • साथ ही अस्पताल में 139 बेड आईसीयू में मुहैया कराए गए है।
  • यहां पर पढ़ाई करने वाले डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों को विश्वस्तरीय मेडिकल उपकरणों के साथ साथ तमाम जरूरी अनुभव सीधे मुहैया हो सकेंगे। इस अस्पताल में नौकरी पर रखे गए मेडिकल सहायक स्टाफ यहां की सुविधाओं को लेकर बेहद उत्साहित है।

इस अस्पताल की एक और खास बात है कि इसके भवन की टॉप पर हेलीपैड की सुविधा है जिससे एयर एम्बुलेंस की सुविधा भी यहां पर मिल सकेगी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान गांधीनगर में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समित का शुभारंभ करेंगे।

इस सम्मेलन में कई देशों के करीब तीस हजार लोग शामिल हो रहें है। व्यापार और निवेश के लिहाज से अहम गुजरात ट्रेड फेयर का प्रधानमंत्री मोदी बृहस्पतिवार को उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री 18 जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 9 वें संस्करण का उद्धाटन करेंगे

डेनमार्क,चेक रिपब्लिक,माल्टा, उज्बेकिस्तान और रवांडा के हेड ऑफ स्टेट्स शामिल होंगे। ऑस्ट्रेलिया,कनाडा, फ्रांस और जापान सहित 15 देश इस आयोजन में साझेदार देश के रूप में शिरकत कर रहे हैं। इस समिट की थीम ‘शेपिंग ऑफ न्यू इंडिया’ रखी गई है। गुजरात के गांधीनगर में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में 30,000 लोगों और 26,000 औद्योगिक इकाइयों ने अपना पंजीकरण कराया है।

इस सम्मेलन के ज़रिए भारत और अफ्रीका भी अपने व्यापारिक संबंधों को मज़बूत करेंगे। सम्मेलन के दौरान ही 19 जनवरी को अफ्रीका दिवस का आयोजन किया जाएगा,उम्मीद की जा रही है कि इस आयोजन से भारत व अफ्रीका के बीच व्यापार व पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वाइब्रेंट गुजरात समिट की 2003 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बतौर राज्य के मुख्यमंत्री शुरूआत की थी।