अटल जी के सम्मान में प्रधानमंत्री ने जारी किया स्मारक सिक्का

इस ख़बर को शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद भवन के एनेक्सी में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में जारी किया स्मारक सिक्का।

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की कल जयंती है। अटल जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा और उससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज संसद भवन के एनेक्सी में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में 100 रुपए का एक स्मारक सिक्का जारी किया।

इस मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा और नरेंद्र सिंह तोमर समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। साथ ही अटल जी की बेटी नमिता भट्टाचार्य भी इस बेहद खास मौके पर मौजूद रहीं। इस साल 16 अगस्त को अटल जी का 93 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि अटल जी को जिस सम्मान के साथ देशवासियों ने अंतिम विदाई, वो उनकी अहमियत को दर्शाता है। अटल जी को देश का महान वक्ता बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अटल जी का जीवन आने वाली पीढ़ियों को समर्पण भाव के लिए हमेशा प्रेरित करता रहेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी एक युगदृष्टा थे और उनके लिए लोकतंत्र का महत्व सबसे अधिक था। अपनी बेमिसाल छवि की वजह से ही अटलजी का सिक्का सभी जनमानस पर हमेशा छाया रहा और इस स्मारक सिक्के के ज़रिए हमेशा लोगों के ज़ेहन में रहेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, अटलजी की आवाज़ कई दशकों तक देशवासियों की आवाज़ रही। उन्हें समाज के हर वर्ग के लोगों से असीम प्रेम और सम्मान मिला। प्रधानमंत्री ने कहा कि अटलजी ने विपक्ष में रहकर एक साधक की तरह देशहित के बारे में सोचा और उसी दिशा में काम किया।