प्रधानमंत्री आज नानाजी देशमुख के जन्मशताब्दी समारोह में होंगे शामिल

इस ख़बर को शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में विख्यात समाजसेवी नानाजी देशमुख के जन्म शताब्दी समारोह में लेंगे हिस्सा। ग्राम पंचायत स्तर पर विकास कार्यों की जानकारी वाले एक एप और पोर्टल की करेंगे शुरूआत। नानाजी देशमुख की स्मृति में डाक टिकट भी करेंगे जारी।

देश के प्रख्यात समाजसेवी नाना जी देशमुख का जन्म शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली के पूसा कृषि अनुसंधान केंद्र में आयोजित होने वाले एक समारोह में शिरकत करेंगे । नाना जी देशमुख को ग्रामीण भारत को स्वावलंबन बनाने और ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा और स्वास्थ्य के कार्य करने के लिये जाना जाता है जिसके लिये उन्हें पदमविभूषण जैसे सम्मान से भी सम्मानित किया गया था । नानाजी देशमुख जयप्रकाश नारायण के प्रेरक रहें है । इस अवसर पर प्रधानम्ंत्री नरेंद्र मोदी जयप्रकाश नाराय़ण को भी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगें ।

नानाजी देशमुख के इस जन्मशताब्दी समारोह के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

1- दिशा पार्टल का अनावरण करेंगे
2- इसी के साथ ग्राम संवाद जनता ऐप का लांच
3- आर.एस.ई.टी.आई बिल्डिंग का उदघाटन
4- प्लांट फिनोमिक्स फैसिलिटी आइएआरआइ का भी उदघाटन करेंगे

ग्राम संवाद ऐप को लांच करने का मुख्य मकसद डिजिटल इंडिया के तहत गांव और किसानों को सीधे सरकार से जोडना है इसी के साथ फिनोमिक्स फैसिलिटी से कृषि के क्षेत्र में अुनसंधान को बढ़ावा मिलेगा जिससे किसानों की आमदनी में तेजी से वृद्धि होगी इस जनशताब्दी समारोह के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसी प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे जिसमें बदलते ग्रामीण भारत की झलक दर्शायी गयी है ।

इस प्रदर्शनी में देश के अलग अलग राज्यों मे तकनीक का उपयोग कर कृषि क्षेत्र में विकास, डिजिटल ग्रामीण भारत और मेक इन इंडिया और स्टार्ट अप इंडिया जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं से बदलते भारत की तस्वीर दर्शाया गया है ।