प्रधानमंत्री लखनऊ में विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ में शहरी आवास, मूलभूत ढांचे से जुड़ी कई परियोजनाओं और स्मार्ट सिटी योजना की करेंगे शुरूआत। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के साथ भी पीएम मोदी करेंगे संवाद। शहरी विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ में शहरी विकास और बुनियादी ढांचे से जुड़ी योजनाओं के साथ-साथ स्मार्ट सिटी परियोजना का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। साथ ही पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से भी सीधी बात करेंगे।

गौरतलब है कि पूरे देशभर में लोगों का जीवन स्तर सुधारने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना, स्मार्ट सिटी और अमृत योजना अपनी तीसरी वर्षगांठ मना रही है। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लखनऊ दौरे से पहले आवास योजना के तहत विभिन्न राज्यों के स्थानीय निकाय और नगर निगम अपनी-अपनी अनुठी परियोजनाओं का प्रदर्शन करेंगे।

अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ घरों की मांग के मुकाबले पिछले तीन सालों में 53 लाख आवास इकाइयों को मंजूरी दी गई है। साथ ही साथ 28 लाख से अधिक इकाइयों में पहले से ही विभिन्न चरणों के तहत निर्माण चल रहा है।

वहीं ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.67 करोड़ घरों में से 2019 करोड़ तक एक करोड़ का निर्माण करा लिया जाएगा जबकि बाकी घरों का निर्माण 2022 तक किया जाएगा। न्यू इंडिया के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना, स्मार्ट सिटी और अमृत मिशन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। और प्रधानमंत्री का लखनऊ दौरा और आवास योजना के लाभार्थियों से साथ उनकी बातचीत इस पहल को और आगे बढाएगी।