ईदगाह, धार्मिक स्थल व ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई का उचित प्रबंध किया जाये-जिलाधिकारी

अमरोहा@ जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में गणेश चतुर्दशी एवं ईद उल जुहा(बकरीद) को शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने एवं उक्त के अवसर पर की जाने वाली आवश्यक व्यवस्थाओं एवं कार्यवाही की समीक्षा हेतु कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि सभी थानों में उपजिलाधिकारी एवं सी0ओ0 की अध्यक्षता में 03 दिन के अन्दर शान्ति व्यवस्था बनाये रखने व नई परम्परा चालू न करने की बैठक कर लें।

जिलाधिकारी ने आगामी त्योहारों पर सभी नगर पालिकाओं तथा नगर पंचायतों को , पेयजल आपूर्ति व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, दवाई व्यवस्था व छिड़काव कराने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि पेयजल आपूर्ति के लिए एक अतिरिक्त बिजली की मोटर अवश्य वैकल्पिक रूप से रखी जानी चाहिए, जिससे पेयजल आपूर्ति में कोई दिक्कत न आये।

जिलाधिकारी ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि वे शान्ति समितियों की बैठक करायें। उन्होने कहा कि ईद पर पशुओं की कुर्बानी के पश्चात बचे अवशेष (ओझ) को शहर से बाहर ले जाकर पूर्व में चिन्हित स्थान पर डालकर उसपर मिटटी डालकर बन्द किया जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने ट्रालियों द्वारा ले जाये जाने वाले कूड़े को सड़क पर न बिखरने के सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सफाई कर्मियों की नियमित ड्यूटी लगाई जाये।

उन्होने कहा कि अमरोहा सैन्सिटिव क्षेत्र है, किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही जायेगी। उन्होने कहा कि कुर्बानी सड़क पर न की जाये। गोकशी किसी भी कीमत पर न हो। उन्होने कहा कि विद्युत आपूर्ति मानक के अनुसार शहर में 24 घंटे, तहसील में 18 घंटे व ग्रामीण में 16 घंटे आपूर्ति की जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये हैं कि ईदगाह, धार्मिक स्थल व ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई का उचित प्रबंध किया जाये। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि प्रतिबन्धित पशुओं का कटान न किया जाये इसके लिये अपने विभाग के अधिकारी/कर्मचारियों को लगा दिया जाये। इस अवसर पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि यदि प्रतिबन्धित पशुओं के कटान के सम्बंध में किसी प्रकार सूचना मिले तो कृपया मो0 नं0 9286552819 पर अवश्य अवगत करायें ताकि ससमय आवश्यक कार्यवाही की जा सके। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने किसी स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या होने पर 108 नम्बर डायल करें व एम्बुलेंस कॉर्डिनेटर के मो0 नम्बर-9628102108, 9897901388 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी उपजिलाधिकारी एवं सी0ओ0 सेन्सिटिव क्षेत्र में जाकर गणमान्य नागरिकों एवं सभ्रान्त व्यक्तिओं के साथ बैठक कर लें। उन्होने कहा कि 2,3,4अगस्त को सभी अधिकारी अपनी कमर कस लें। समस्त अधिकारी/कर्मचारी सक्रिय रहें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से आशा व्यक्त की है कि मुझे पूर्ण विश्वास कि गणेश चतुर्दशी एवं बकरीद पर पूरी कमेटी के साथ मन,जोश व गम्भीरता पूर्वक कार्य करेंगे।