रामपुर नवाब खानदान की चल संपत्ति की रिपोर्ट में कीमत 64.50 करोड़ रुपये, हथियार हैं 76 लाख आंकी गई

रामपुर के नवाब खानदान के बंटवारे के मामले में जिला जज की अदालत में चल संपत्ति की रिपोर्ट पेश की गई। इसमें नवाबों की चल संपत्ति की अनुमानित कीमत करीब 64.50 करोड़ आंकी गई है। अब इस मामले की अगली सुनवायी 31 अगस्त को होगी।

रामपुर नवाब खानदान की संपत्ति के बंटवारे की प्रक्रिया चल रही है। पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने शरीयत के हिसाब से बंटवारा करने के आदेश दिए थे। इसके बाद यह जिम्मेदारी जिला जज को सौंपी गई। इस मामले में सोमवार को सुनवाई हुई। कोर्ट में चल संपत्ति की मूल्यांकन रिपोर्ट पेश की गई, जिसमें चल संपत्ति की अनुमानित कीमत करीब 64.50 करोड़ आंकी गई है।

मालूम हो कि पिछली तारीख पर पार्टी की ओर से चल संपत्ति की मूल्यांकन रिपोर्ट पेश की गई थी, लेकिन कोर्ट ने इसे आधिकारिक नहीं मानते हुए लौटा दिया है। कहा गया है कि इसे सर्वे के लिए अधिकृत संस्था या व्यक्ति द्वारा प्रमाणित कराकर पेश किया जाए। कोर्ट के आदेशानुसार सोमवार को प्रमाणित रिपोर्ट पेश की गई।

नवाबों के हथियारों की कीमत आंकी 76 लाख

कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल करने वाले अधिवक्ता हर्ष गुप्ता ने बताया कि नवाबों के खजाने से मिले हथियारों की कीमत करीब 76 लाख रुपये आंकी गई है।

तीस लाख आंकी गई रेल डिब्बे की कीमत
नवाब का अपना रेलवे स्टेशन हुआ करता था, जिस पर आज भी डिब्बे पटरी पर हैं। यह बात अलग है कि वे अब बदहाल हो चुके हैं। कभी ये शाही कोच बेहद आलीशान होते थे। इन कोच की कीमत 30 लाख रुपये आंकी गई है।

हर्ष गुप्ता, संबंधित पक्षकार अधिवक्ता का कहना है कि जनपद न्यायाधीश कोर्ट में आज चल संपत्ति की रिपोर्ट सौंप दी गई है। करीब 64.50 करोड़ की अनुमानित कीमत है। जबकि, हथियारों की अनुमाति कीमत 76 लाख अलग है।

अब इस केस की सुनवायी 31 अगस्त को होगी। अरुण प्रकाश सक्सेना, एडवोकेट कमिश्नर ने बताया कि कोर्ट में सुनवायी थी, जिसमें चल संपत्ति की रिपोर्ट संबंधित अधिवक्ता की ओर से दाखिल कर दी गई है। अचल संपत्ति का अभी सर्वे का काम चल रहा है। यह रिपोर्ट भी जल्द कोर्ट में पेश की जाएगी।