भारत में हट सकता है PUBG से बैन, चाइनीज कंपनी का नहीं होगा नियंत्रण

PUBG मोबाइल गेम के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। भारत में बैन होने के कुछ ही दिनों बाद यह वापस आ सकता है। दरअसल, इस गेम की मालिक कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन ने फैसला किया है कि वह भारत में PUBG मोबाइल की फ्रैंचाइजी टेन्सेंट गेम्स से वापस लेगी। टेन्सेंट गेम्स चाइनीज कंपनी है और वह भारत में PUBG मोबाइल गेम का कारोबार देखती है। इसके चाइनीज होने की वजह से PUBG मोबाइल पर बैन लगा था।

2 सितंबर को बैन किया गया था PUBG, बीते सप्ताह भारत सरकार ने PUBG मोबाइल और लाइट समेत 118 चाइनीज ऐप्स को बैन किया था। सरकार का कहना था कि ये ऐप्स भारत की संप्रभुता, अखंडता और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थीं। इन 118 के समेत भारत में कुल 224 चाइनीज ऐप्स बैन हो चुकी हैं। इनमें टिक-टॉक, वीचैट, UC न्यूज, कैमस्कैनर आदि कई लोकप्रिय ऐप्स शामिल थीं। सीमा पर चीन से चल रहे विवाद के बीच भारत ने यह कार्रवाई की थी।

PUBG से हट सकता है बैन
अब PUBG कॉर्पोरेशन ने कहा है कि भारत में PUBG मोबाइल टेन्सेंट गेम्स के नियंत्रण में नहीं रहेगा और वह अपनी सब्सिडयरी का पूरा नियंत्रण अपने हाथों में ले रही है। इसका मतलब यह हुआ कि जल्द ही PUBG से बैन हट सकता है।

PUBG कॉर्पोरेशन ने बयान में कही ये बातें
दक्षिण कोरियाई कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन ने बयान जारी करते हुए कहा कि वह भारत सरकार के उठाए गए कदमों का सम्मान करती है। कंपनी ने उम्मीद जताई कि वो सरकार के साथ काम कर इसका समाधान निकालने में कामयाब होगी। PUBG कॉर्पोरेशन ने कहा कि वह भारत में टेन्सेंट गेम्स से अपनी फ्रैंचाइजी वापस ले रही है। अब दक्षिण कोरियाई कंपनी ही पूरी तरह से भारत में PUBG मोबाइल से जुड़ी सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होगी।

भारत में बैन नहीं हुआ था PUBG
यह ध्यान रखना जरूरी है कि भारत में PUBG मोबाइल और लाइट वर्जन बैन हुए थे, लेकिन PUBG अभी भी गेमर्स के लिए उपलब्ध है। नाम से ये भले ही एक जैसे लग रहे हैं, लेकिन PUBG पर्सनल कंप्यूटर (PCs) पर उपलब्ध है, वहीं PUBG मोबाइल केवल स्मार्टफोन पर खेला जा सकता था। इसकी वजह यह है कि PUBG का पूरा नियंत्रण PUBG कॉर्पोरेशन के पास है और वो दक्षिण कोरियाई कंपनी है।

अक्षय कुमार कर चुके हैं PUBG जैसा गेम लाने की घोषणा
PUBG मोबाइल और लाइट पर बैन लगाने की घोषणा के बाद बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने नया एक्शन गेम लाने का ऐलान किया था। उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीटर पर लिखा कि आत्मनिर्भर भारत का समर्थन करते हुए एक्शन गेम फियरलेस एंड यूनाइटेड-गार्ड (FAU-G) को पेश करते हुए गर्व हो रहा है। मनोरंजन के अलावा, खिलाड़ी सैनिकों के बलिदानों के बारे में भी जानेंगे। यह गेम अगले महीने तक लॉन्च किया जा सकता है।