विश्व योग दिवस पर नहीं होंगे सार्वजनिक आयोजन : कलेक्टर भरत यादव

कलेक्टर ने की घरों में रहकर योगाभ्यास की अपील, छोटे समूहों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हो सकते हैं योग के आयोजन

जबलपुर । विश्व योग दिवस का आयोजन 21 जून को प्रात: 7:00 से 7:45 तक रेडियो एवं टीवी के प्रसारण के साथ संपादित होगा। आज गुरुवार को इस संबंध में कलेक्टर भरत यादव ने एक बैठक आयोजित की जिसमें निगमायुक्त श्री अनूप कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर सुश्री मेघा पवार, अपर आयुक्त वित्त श्री रोहित सिंह कौशल, सहित जिला प्रशासन, एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी एस.के. नेमा, संस्थागत वित्त अधिकारी हेमन्त सिंह, डीपीसी योगेश शर्मा उपस्थित रहे।

आयोजन के संबंध में कलेक्टर श्री यादव ने निर्देशित करते हुए कहा कि यह एक स्वैच्छिक कार्यक्रम है, इसके अंतर्गत भोपाल से एवं राष्ट्रीय स्तर से निर्देश प्रसारित किए जाएंगे तथा इसके अनुसार यहां कार्यक्रम होगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कोरोना के संक्रमण के कारण सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक स्तर पर कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किये जायेगें, किंतु अपने घरों एवं घरों के आसपास छोटे समूह में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आप इस कार्यक्रम में सहभागिता कर सकते हैं।

कलेक्टर ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के मार्गदर्शन में विश्व योग दिवस के इस कार्यक्रम में जिला प्रशासन, आदिवासी विकास विभाग, नगर निगम सहित महिला बाल विकास एवं सभी शासकीय, अशासकीय, अर्ध शासकीय विभागों, संगठनों से इसमें सहभागिता की अपेक्षा की गयी है, कि किसी भी प्रकार की ऐसी गतिविधि ना हो जिससे कोरोना के संबंध में शासन द्वारा दी गई गाइडलाइन का उल्लंघन हो। उन्होने स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि कहीं पर भी किसी जगह सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किये जायेगें।

इस अवसर पर अवगत कराया गया कि 18 से 20 जून तक प्रतिदिन वेब एप के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। विद्यार्थी सहित अभिभावक समाज के समस्त प्रबुद्ध वर्ग इस में सहभागिता कर सकते हैं। मुख्य आयोजन 21 जून को संपादित होगा इसमें सूर्य नमस्कार सहित महत्वपूर्ण योग आसनों का अभ्यास कराया जाएगा इस अवसर पर कुछ ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन भी कराया जायेगा, जिसमें बच्चों से योग विषय पर कविता स्लोगन तथा चित्रांकन के लिए कहा गया है। इसमें शिक्षक एवं अभिभावक भी भाग ले सकते हैं।