डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया के प्रति लोगों को जागरूक करने प्रचार रथ रवाना

इस ख़बर को शेयर करें:

जबलपुर। राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर आज डॉ. मनीष मिश्रा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने विक्टोरिया अस्पताल से प्रचार-प्रसार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।  प्रचार रथ डेंगू, चिकनगुनिया केसों की अधिकता वाले क्षेत्र गढ़ा, गोहलपुर एवं रांझी में रवाना किये गये । शासन के निर्देशानुसार नगर निगम के सहयोग से कचरा और सेनेटाइजिंग वाहन में फ्लैक्स एवं माइकिंग के द्वारा संपूर्ण जबलपुर में डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम का प्रचार-प्रसार जनसमुदाय में किया गया । इस अवसर पर डॉ. राजकुमार चौधरी सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, डॉ. संजय जैन आरएमओ, अजय कुरील जिला मीडिया व मलेरिया अधिकारी, डॉ. के.के. वर्मा एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे ।

डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया की रोकथाम हेतु उपाय:-

छत एवं घर के आसपास अनुपयोगी सामग्री में पानी जमा न होने दें । सप्ताह में एक बार अपने टंकी, डिब्बा, बाल्टी आदि का पानी खाली कर दें और अच्छी तरह से धोकर सुखाकर उपयोग में लायें । सप्ताह में एक बार अपने कूलर का पानी खाली कर साफ करें एवं सुखाकर पानी भरें । पानी के बर्तन टंकियों आदि को ढककर रखें । हैण्डपंप और पानी के स्त्रोतों के आसपास पानी एकत्रित होने न दें । घर के आसपास के गड्ढों को मिट्टी से भर दें । पानी भरे रहने वाले स्थानों पर मिट्टी का तेल या जले हुए आइल डालें ।

मच्छरों के बचाव के लिए फुल बांह के कपड़े पहने । मच्छर को भगाने के लिए नीम का धुंआ करें एवं अन्य कीटनाशक का भी उपयोग कर सकते हैं । मच्छरों से होने वाले रोगों से बचाव के लिए सदैव मच्छरदानी का उपयोग करें एवं अपने घर की दरवाजे, खिड़कियों में मच्छररोधी जाली का उपयोग करें । बुखार आने पर शासकीय चिकित्सालयों में खून की जाँच करायें यह पूर्णत: नि:शुल्क है ।