Skip to content

ग्रामीण डाक सेवक के पद पर निकली भर्ती, 10 वीं पास कर सकते है आवेदन

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:

 


अगर आप कक्षा 10 पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के 38,926 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 2 मई से शुरू हो गई है और आवेदन की अंतिम तिथि 5 जून है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

डाक विभाग के किस वर्ग के कितने पदों पर होगी भर्ती?

पदों की संख्या: नोटिफिकेशन के अनुसार, ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती में सामान्य वर्ग के 17,198 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 7,369 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 3,867 पद, अनुसूचित जाति के 5,573 पद, अनुसूचित जनजाति के 3,843 पद और दिव्यांग वर्ग के 1,076 पद हैं।
पद का नाम: डाक विभाग में उम्मीदवार का चयन ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट पोस्टमास्टर और डाक सेवक के पदों पर किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

शैक्षणिक योग्यता: ग्रामीण डाक सेवक के पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित और अंग्रेजी विषयों के साथ कक्षा 10 पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास किसी भी स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।
आयु सीमा: उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क कितना जमा करना होगा?

चयन प्रक्रिया: डाक विभाग के इस भर्ती अभियान में उम्मीदवार की योग्यता स्थिति और जमा किए गए पदों की वरीयता के आधार पर सिस्टम-जनरेटेड मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवार को नियुक्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।
आवेदन शुल्क: इन भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के सभी उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जबकि अन्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं जमा करना होगा।

आवेदन कैसे करें?

  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद वेबसाइट के रजिस्टर बटन पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब उम्मीदवार अपना आवेदन शुल्क जमा करें और पेंमेंट स्लिप को सेव करके रख लें।
  • सभी स्कैन किए गए दस्तावेजों को अपलोड करें और फॉर्म सबमिट कर दें।
  • भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।