कैबिनेट बैठक : ODOP ब्रांडिंग योजना के लिए यूपी समेत पूरे देश में खोले जाएंगे रिटेल स्टोर्स
इस ख़बर को शेयर करें

‘एक जिला-एक उत्पाद’ (ओडीओपी) की ब्रांडिंग के लिए यूपी के साथ ही पूरे देश में रिटेल स्टोर्स खोले जाएंगे। राज्य से बाहर यह स्टोर्स एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर खोले जाएंगे। ब्रांडिंग के लिए ओडीओपी ग्लो साइनबोर्ड, स्टैंडिज तथा अन्य प्रचार माध्यमों का भी उपयोग किया जाएगा। राज्य सरकार ब्रांडिंग योजना के तहत स्टोर्स खोलने पर वित्तीय प्रोत्साहन सहायता भी देगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी खुलेंगे रिटेल स्टोर्स
प्रदेश कैबिनेट ने मंगलवार को इस प्रस्ताव को स्वीकृति दी। यह ब्रांडिंग योजना तीन सालों के लिए है। पंचायत क्षेत्र, नगर पालिका तथा नगर निगम क्षेत्र में राज्य सरकार वित्तीय प्रोत्साहन सहायता देगी। पंचायत क्षेत्र में खुलने वाले ओडीओपी स्टोर्स के लिए 40 हजार, नगर पालिका क्षेत्र में स्थापित ओडीओपी स्टोर्स के लिए 60 हजार रुपये तथा नगर निगम क्षेत्र में स्थापित ओडीओपी स्टोर्स को सरकार एक लाख रुपये की वित्तीय प्रोत्साहन देगी।

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर वित्तीय प्रोत्साहन
दिल्ली और मुंबई के एयरपोर्ट पर स्टोर्स के लिए किराए, विद्युत बिल तथा सजावट के सापेक्ष पांच लाख रुपये तथा इन दोनों शहरों के रेलवे स्टेशनों पर इस मद में दो लाख रुपये का प्रोत्साहन दिया जाएगा। लखनऊ, वाराणसी, पुणे, कोचीन, बड़ोदरा, अमृतसर, इंदौर, नागपुर, मंगलौर, विशाखापत्तनम, तिरूपति तथा अन्य प्रदेशो की राजधानियों में एयरपोर्ट पर चार लाख रुपये तथा रेलवे स्टेशनों पर 1.5 लाख रुपये निर्धारित किया गया है। श्रेणी क तथा ख के अलावा अन्य शहरों के एयरपोर्ट के लिए तीन लाख तथा रेलवे स्टेशनों के लिए 75 हजार रुपये वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाएगा।

कैबिनेट निर्णय-जेवर एयरपोर्ट के लिए अनुबंध को मंजूरी
प्रदेश सरकार ने जेवर स्थित इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट परियोजना के लिए होने वाले एमओयू प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। यह भी तय हुआ कि लोक निर्माण विभाग व ऊर्जा विभाग अपनी परिसम्पत्तियां हटाने व अन्य काम अपने विभागीय बजट से करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके अलावा 24 अक्टूबर तक तय बिड वैधता अवधि को अब एक मार्च 2021 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। लाकडाउन की वजह से इस परियोजना में देरी की वजह से यह अवधि बढ़ाई गई है। जेवर एयरपोर्ट के लिए अगले महीने 7 अक्टूबर को अनुबंध होना तय हुआ है।