‘चमगादड़ और कुत्ते कैसे खा लेते हो’- शोएब अख्तर ने चीनियों पर उतारा गुस्सा

इस ख़बर को शेयर करें:

कोरोनावायरस के बढ़ते फैलाव को रोकने के लिए कई बड़े स्पोर्ट्स इंवेट पर या तो रोक लगा दी गई है या फिर उनकी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। लगभग सभी बड़ी श्रृंखलाएं या टूर्नामेंट जो कुछ दिनों में शुरू होने वाले थे, उन्हें बंद या स्थगित कर दिया गया है।

इसमें बीसीसीआई ने शुक्रवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय श्रृंखला को टाल दिया है। इंग्लैंड ने श्रीलंका में अपनी टेस्ट सीरीज भी बंद कर दी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने चल रही पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में भी कटौती की है। नतीजतन, PSL अब 23 मार्च के बजाय 18 मार्च को समाप्त होगा। इतना ही नहीं शनिवार को, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड क्रिकेट ने चल रही एकदिवसीय श्रृंखला के साथ-साथ आगामी T20I श्रृंखला को भी स्थगित कर दिया।

‘कोरोनावायरस के लिए चीन के लोग जिम्मेदार’ इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने कोरोनोवायरस को मानव तक पहुंचाने के लिए जिम्मेदार लोगों को दोषी ठहराया है और इसके लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है।

“मुझे समझ में नहीं आता कि आपको चमगादड़ जैसी चीजें क्यों खानी हैं, उनका खून और मूत्र पीना है और दुनिया भर में वायरस फैलाना है … मैं चीनी लोगों के बारे में बात कर रहा हूं। उन्होंने दुनिया को दांव पर लगा दिया है। मैं वास्तव में नहीं समझ सकता कि आप चमगादड़, कुत्ते और बिल्ली को कैसे खा सकते हैं। मैं वास्तव में गुस्से में हूं।’ अख्तर ने ये बात अपने यू-ट्यूब चैनल पर कही।

‘आप कुछ भी नहीं खा सकते’

“पूरी दुनिया अब खतरे में है। पर्यटन उद्योग मारा गया है, अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित है और पूरी दुनिया लॉकडाउन की ओर जा रही है। “मैं चीन के लोगों के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन मैं जानवरों के कानून के खिलाफ हूं। मैं समझता हूं कि यह आपकी संस्कृति हो सकती है, लेकिन इससे आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है, यह मानवता को मार रहा है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप चीन का बहिष्कार करें लेकिन कुछ तो नियम-कायदा होना चाहिए। आप कहीं भी कुछ भी नहीं खा सकते,” अख्तर ने आगे ये बात कही।

अख्तर के गुस्से का कारण पीएसएल

कोरोनावायरस, जो चीन के वुहान शहर में उत्पन्न हुआ था, अब तक 100 से अधिक देशों में फैल गया है, 1,30,000 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है। पाकिस्तान में ऐसे मामलों की संख्या शनिवार को 28 तक पहुंच गई। अख्तर ने अपने गुस्से का कारण बताते हुए कहा- “गुस्से का सबसे बड़ा कारण PSL है … इतने सालों के बाद क्रिकेट पाकिस्तान में लौटा, PSL हमारे देश में पहली बार हो रहा था, यहां तक ​​कि अब जोखिम भी है। विदेशी खिलाड़ी छोड़ रहे हैं, यह बिना दर्शकों के खेला जाएगा, “अख्तर ने कहा।

भारत के लिए की ये कामना

भारत भर में पुष्टि किए गए कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 80 को पार कर गई है, जबकि दो लोग जानलेवा बीमारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। लेकिन अख्तर के पास इसकी जानकारी नहीं थी और उन्होंने कहा: “भगवान न करे कि वायरस भारत तक न पहुंचे। वहां लगभग 130 करोड़ लोग हैं। मैं भारत में अपने दोस्तों के साथ संपर्क में हूं और उनके अच्छे होने की कामना करता हूं।”

यहां देख सकते हैं वीडियो- बता दें कि पीएसएल में, कोई प्ले-ऑफ नहीं होगा और शीर्ष चार टीमें अब सेमीफाइनल खेलेंगी और फिर 17 और 18 मार्च को फाइनल होगा। मूल रूप से 22 मार्च को फाइनल होना था। उन्होंने आगे कहा- “मैंने यह भी सुना है कि आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। होटल उद्योग, यात्रा उद्योग, प्रसारकों सब कुछ इस वजह से नुकसान उठाना पड़ेगा।

इस वीडियो को आप यहां पर क्लिक करके देख सकते हैं