कम खर्च मे नये बिज़नस के आइडिया

इस ख़बर को शेयर करें:

जकल देश का युवा किसी और के लिए काम करने के बजाय अपना खुद का व्यवसाय करना चाहता है| लेकिन ज्यादातर युवाओं के पास Financial Shortage होती है, इसलिए वो यह सोचने लगते हैं कि वो कभी खुद का Business नहीं कर पाएंगे | पैसा ज़िंदगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है| हर व्यक्ति अपने जीवन के एक निश्चित समय के पश्चात उस दौर मे आता है, जब वह पैसा कमाने लगता है या पैसा कमाना चाहता है। आज कल हमारी पढ़ाई हमारा ज्ञान इस तरह का है कि हम सब के दिमाग मे कुछ न्यू आइडियास होते है|

युवाओ का कुछ नया करने का जुनून देखते ही बनता है। परंतु यह जरूरी नहीं है कि हम सब नया बिज़नेस शुरू करने के लिए सक्षम हो और अगर नये बिज़नेस की शुरूवात कर भी लेते है, तो उसे उसी तरह से चलाये रखना भी आसान बात नहीं है।

उन युवाओं की तरह और भी लोग हैं जो ये सोचते हैं कि खुद का Business Start करने के लिए बहुत Investment की आवश्यकता होती है| लेकिन यह सोचना गलत है, बहुत सारे ऐसे Business हैं जिन्हें कम पूंजी (Low Investment) से ही शुरू किया जा सकता है और ये सभी Long-Term-Business हैं | इन Business की खासियत यही है कि इन्हें Students, Young People और Housewives भी कर सकती हैं|

अगर कोई व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहता है तो उसके लिए जरूरत होती है अच्छी प्लानिंग की और बिज़नस शुरू करने के लिए पर्याप्त राशि की। इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप कम पैसे मे अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट नहीं कर सकते है, मतलब कि अगर इन्ही Small Business Ideas को अलग सोच के साथ किया जाए तो एक छोटे बिज़नेस से करोड़ों की कंपनी बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता|  यहा हम कुछ बिज़नेस आइडियास की लिस्ट दे रहे है जिससे आप अपना स्वयम के बिज़नेस का शुभारंभ कम राशी मे भी कर सकते है।

इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म (Event Management): आज कल के समय मे हर कोई बहुत व्यस्त है और किसी के पास इतना समय नहीं है, कि वह अपने घर का हर कार्यक्रम खुद प्लान कर पाये। आज कल घर का कोई भी कार्यक्रम हो चाहे छोटा या बड़ा व्यक्ति चाहता है कि कोई और इसे प्लान कर दे । तो इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म वो फ़र्म होती है जो कि किसी और के लिए उसका कार्यक्रम आयोजित करती है । और इसके बदले मे वह कुछ पैसे लेती है। यह भी एक तरह का बिज़नेस है, जिसमे इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।

ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Shopping Portals): यहा ऑनलाइन मार्केटिंग से मेरा मतलब किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है। इसमे फायदा यह होता है, कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता| आप ऑर्डर मिलने पर वस्तु लेकर पुनः सेल कर सकते है। इस तरह आप बड़े भारी इनवेस्टमेंट से बच जाते है।

रियल स्टेट कंसल्टेंसी (Real Estate Consulting) : व्यक्ति जितना अधिक कमाता है, उतना ही वह इन्वेस्ट करता है और प्रोपर्टी मे इन्वेस्ट तो सबसे अधिक फायदे का सौदा है, और यदि कोई व्यक्ति अपनी प्रोपर्टी किसी रियल स्टेट फ़र्म की सहायता से खरीदता है, तो वह उसके लिए रियल स्टेट फ़र्म को प्रोपर्टी की कीमत का 1% या 2% अदा करता है| जो कि एक काफी अच्छी राशी होती है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि किसी भी रियल स्टेट फ़र्म को स्टार्ट करने के लिए इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।

महिलाओ के लिए जिम : आज कल के समय मे हर दूसरी महिला का वजन बड़ा हुआ है, तो महिलाओ के लिए जिम एक बहुत ही अच्छा आइडिया है। क्यूकि महिलाओ के लिए कम मशीनों के साथ भी जिम शुरू कर सकते है इसमे केवल कुछ जरूरी मशीनों की ही आवश्यकता होती है। इसलिए जिम मे इनवेस्टमेंट भी पुरुषो के जिम की अपेक्छा कम होता है।

ऑनलाइन ब्लॉगिंग और खुद की वैबसाइट बनाना (Blogging and Website) : आज कल के समय मे यह सबसे अच्छा बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे और अपने समय के अनुरूप काम करके पैसा कमा सकते है । इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आवश्यक राशी बहुत कम जो कि वेबसाइट का नाम लेने के लिए आवश्यकता होती है।

अगर आप अपनी होस्टिंग नहीं चाहते तो, आप गूगल ब्लोगेर का इस्तेमाल कर अपनी साईट सुरु कर सकते हैं| जिसमे बहुत सारी डिजाईन ब्लॉग के लिए उपलब्ध होती है| जिनका उपयोग कर आप लिखना सुरु कर सकते हैं| जैसे जैसे आपका ब्लॉग पोपुलर होगा आपकी कमी होने लगेगी| वेबसाइट कैसे बनाये ये जानने के लिए वेबसाइट बनाने का तरीका पड़े.

रिक्रूटमेंट फ़र्म (Recruitment Firm): रिक्रूटमेंट फ़र्म मतलब ऐसी कंपनी से है, जो युवाओ को उनकी रिलेटेड फील्ड मे जॉब दिलवाती है। अगर आप इस तरह के बिज़नेस के बारे मे सोचते है, तो आपको इसके लिए जरूरत होगी अपना नेटवर्क बनाने की । आज कल तो कई कंपनीया खुद इस तरह की फ़र्म को अपने लिए सही व्यक्ति हायर करने के कुछ रूपय कैंडिडैट की सैलरी मे से % के रूप मे देती है ।

कार ड्राइविंग स्कूल (Car driving school): एक अच्छा कारचालक बनता है एक अच्छी ट्रेनिंग से, अगर सिखने वख्त ही अगर अच्छी ट्रेनिंग ना मिलें तो भविष्य में कार चालक कुछ उल्टा-सीधा कर बैठते है जैसेकी ट्रैफिक की नियमोंका उल्लंघन, तथा अपघात इत्यादि। अगर आप कार ड्राइव करनेमे माहिर हो और आप दुसरोंको भी यह ज्ञान देना चाहते हो तो आपके पास चाहिए बस एक अच्छी कंडीशन वाली कार और आरटीओ से एक सर्टिफिकेट, जिसके जरिये आप शुरू कर सकते हो आपना खुदका कार ड्राइविंग स्कूल। इस बिज़नस के साथ ही आप इन कार सिखने वाले लोगोंको दे सकते हो लाइसेंस तैयार करनेमे मदद, जिससे वे लोग अच्छी खासी फीस दे सकते है और उन्हें कार सीखनेके बाद तुरंत लाइसेंस भी मिल सकता है।

ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Training Institute): आज कल के समय मे यह बिलकुल भी जरूरी नहीं है, कि किसी भी प्रकार का ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट स्टार्ट करने के लिए आप उस काम मे सक्षम हो। आप इसके लिए ट्रेनर बाहर से भी हायर कर सकते है और कम पैसे मे अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

ज्वेलरी बनाना (Jewel Making): अगर आपको ज्वेलरी डिज़ाइन करने का थोड़ा भी आइडिया है, तो आप बहुत थोड़ा सा इन्वेस्ट करके इस बिज़नेस को बहुत अच्छे से सेट कर सकते है।

मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Vendor): आज कल के समय मे किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं होता। इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना खाने की अपेक्षा कई बार चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर कर दे । इसलिए यह आज कल के टाइम मे यह बिज़नस का सबसे अच्छा आइडिया है।

कोचिंग इंस्टीट्यूट (Coaching): अगर आपका किसी सब्जेक्ट मे नॉलेज बहुत अच्छा है, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है क्यूकी इस बिज़नेस मे किसी प्रकार के शुरुवाती इनवेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती।

वेडिंग प्लानर (Wedding Planner): आजकल इंडिया में शादी और फिल्मे यह दो चीज़े बेहत खूब चलती है, एक शादी को सफलता पूर्वक मनाने के लिए लगता है एक अच्छा खासा प्लानिंग। इनविटेशन से लेकर बिदाई तक सब कुछ चिजोमे प्लानिंग की आवश्यकता है, आपमें अगर ढेर सारा लोगोंका मैनेजमेंट करनेका अनुभव हो, अगर आप भिडमे बड़ी आसानीसे काम कर पाते हो, तो यह प्रोफेशन आपके लिए एकदम सही है, इसमें आपको बस शादी में जरूरत सभी चीजोंकी जान पहचान होनी चाहिए तथा आपको लोगोंके साथ अच्छा बर्ताव करनेकी कला आनी चाहिए।

योगा इन्स्ट्रक्टर (Yoga Instructor): अगर आप पार्ट टाइम मे कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है। अगर आपके पास इससे रिलेटेड सर्टिफिकेट नहीं है, तो आप कुछ कोर्सेस करके आसानी से इस तरह के सर्टिफिकेट पा सकते है और अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

मैट्रीमोनी सर्विस : अगर आपके कांटैक्ट अच्छे है तो यह आपके लिए बेस्ट बिज़नस का आइडिया है।

इनटिरियर डिज़ाइनर (Interior Design): यह भी एक ऐसा कोर्स है, जिसका सर्टिफिकेट आप अपनी उम्र के किसी भी समय मे पा सकते है। बस जरूरत होती है इंटरेस्ट की| इसके बाद आप अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

कॉफी शॉप(Coffee Shop): कॉलेज जाने वाले युवा तथा बिज़नसमन को एक शांत तथा स्वच्छ जगह चाहए होती है जिनमें वे अपने दोस्तोंके साथ वक्त बिता सकें तथा मीटिंग या फिर महत्वपूर्ण डील्स पर काम कर सकते हैं। कॉफ़ी शॉप में आप कॉफ़ी, सैंडविच, तथा अन्य खानेकी चीज़े बेच सकते हो जिससे आपको अच्छी आमदनी प्राप्त हो सकती है और लोगोंको भी अच्छा परिवेश मिल सकता है अपने बिज़नस के कार्य पूर्ण करनेके लिए।

ऑनलाइन ग्रोसरी शॉपिंग (Online grocery Shopping): आजकल लोगोंको सबकुछ घर बेठे चाहिए जैसे की कपडे, इलेक्ट्रॉनिक्स, प्रसाधने, सब्जी वगैरा, तो आप भी इसी जरुरत का फायदा उठा सकते हो एक ऐसेही सिमिलर सर्विस प्रदान करके। आपको चाहिए एक वेबसाइट जिसके माध्यम से आप लोगिनसे ऑर्डर्स पा सकते हो और लोकल किसान या फिर बागवान लोगोंके साथ अच्छे सम्बन्ध, जिनसे आप कम दामोमे सब्जी खरीद्के लोगोंतक पहुंचा सकते हो, आप लोकल किराना स्टोर्स से भी घरेलु चीज़े पा सकते हो और वे भी ऑनलाइन बेच सकते हो, इस बिज़नस में मार्जिन बहुत ज्यादा है और लोग पैसे खर्च करनेके लिए भी तैयार है क्योंकि उन्हें सब चीज़े अगर घर बैठे मिल रही हो तो वो बहुत खुश हो जायेंगे आपके ये बिज़नस से।

अब आपको कुछ ऐसे आइडियास के बारे मे बताता हूँ, जिसे लोगो ने अपनाया और सफल भी हुए, काफी लाभ भी कमा रहे है।

  • खंडवा जिले मे एक व्यक्ति मे यहा पास ही मे उपस्थित पेपर मिल से वेस्टेज को एकत्र कर इससे पुश्ते बनाना स्टार्ट किया। अब उसका मासिक सप्लाइ 500 टन के आस पास है।
  • कुछ लोगो ने घरेलू उद्योग के रूप घर पर से मोमबत्ती और अगर बत्ती बनाकर बेचना शुरू किया, आज उन्होने अपना काम बहुत बड़े स्तर पर कायम कर रखा है।
  • बेबी सिटिंग सर्विसेज जो महिलाएं घर से अपना कोई काम शुरु करना चाहती हैं यह विकल्प उनके लिए बेहतर हो सकता है। कई कामकाजी अभिभावकों को इस सर्विस की आवश्यकता पड़ती है।
  • मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के 2 लड़को ने अपनी जॉब छोड़कर केले के चिप्स बनाने का बिज़नेस स्टार्ट किया। और अभी उनके चिप्स बाहर एक्सपोर्ट हो रहे है।
  • कुछ समय पहले एक व्यक्ति ने बहुत ही छोटे स्तर पर अपने घर से पौधो को सेल करना स्टार्ट किया था। परंतु धीरे धीरे करके अब वह जिले की सबसे बड़ी नर्सरी बन चुकी है।
  • आज कल दुनिया ने प्रगति कर ली है और छोटे बच्चे भी नेट के जरिये काफी बड़ी रकम कमा रहे है । इसी कड़ी मे विदेश की एक लड़की अपने नए नए तरीके के केक बनाने को लेकर फेमस हो गयी है। और उसकी इस बिज़नस के जरिये मासिक आय लाख मे है।
  • बहुत समय से बारिश न होने से फसल खराब होने के कारण किसान ने अपना मन परिवर्तित किया और अपनी जमीन पर फूलो की खेती की और साल मे 12 महीने मुनाफा कमाने लगा।
  • इसी तरह बारिश समय पर न होने के कारण एक किसान ने उन्नत खेती के तरीके अपनाये और अब वह पहले से कई गुना बेहतर लाभ कमा रहा है।
  • एक व्यक्ति ने अपने खेतो के बहुत बड़े हिस्से पर चन्दन के पेड़ लगाए, हालकी इन पेड़ो को बड़ा होने मे कई वर्ष लग गए| परंतु आज इन पेड़ो की कीमत बहुत ही बड़ी राशि है ।

बिज़नेस आइडियास के बारे में यह जानकारी कैसी लगी यह जरुर बताये, और यह आर्टिकल आप शेयर भी कर सकते हो।