स्पेन: बार्सिलोना आतंकी हमले में 13 की मौत, 2 संदिग्ध गिरफ्तार

स्पेन के बार्सिलोना में कल शाम हुए आतंकी हमले में 13 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। दो हथियारबंद आतंकियों ने एक शहर के एक बेहद व्यस्त इलाके में तेज रफ्तार वैन से वहां मौजूद लोगों को कुचल दिया। आईएस ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है।

जानकारी के मुताबिक रामब्लास टूरिस्ट एरिया में एक वैन लेकर घुसे आतंकियों ने लोगों को रौंद डाला। वैन ने उन लोगों को भी निशाना बनाया जो फुटपाथ पर चल रहे थे। हमले के बाद कई लोग सड़क पर गिरे हुए दिखे। इसके बाद दोनों हथियारबंद आतंकी एक रेस्टोरेंट में घुसे गये।

घटना के बाद फौरन ही एंबुलेंस और पुलिस की टीमें मौके पर पहुंच गई। घायलों को फौरन अस्पताल पहुंचाया गया। बार्सिलोना पुलिस ने इसे आंतकी हमला करार दिया है। कैटेलान पुलिस ने इस मामले में दो संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है। एक संदिग्ध की पहचान ड्रिस ओउकाबीर के तौर पर की गई है, जो मोरक्को का रहने वाला है।

लास रामब्लस बर्सिलोना के व्यस्त इलाकों में से एक है। यहां हमेशा पर्यटकों की भारी भीड़ होती है। यहां रात के वक्त स्ट्रीट परफॉरेमेंस होती है, जो दुनियाभर में मशहूर है। इसे देखने के लिए भारी संख्या में लोग जमा होते हैं।

स्पेन स्थित भारतीय दूतावास ने आपातकालीन हैल्पलाइन नंबर जारी किया है। ये नंबर है + 34-608769335… स्पेन के शाही परिवार ने घटना की निंदा की है और कहा है कि उनका देश आतंकवाद के सामने नहीं झुकेगा। इस बीच पुलिस ने पुलिस ने एक अन्य जगह पर चार हमलावरों को पकड़ा है, जो एक और आतंकी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे।

भारत ने इस हमले की कड़ी निंदा की है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक ट्वीट कर कहा कि वो स्पेन स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं और हमले में अभी तक किसी भारतीय के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

स्पेन में हुए आतंकी हमले की दुनिया भर के मुल्कों ने कड़ी निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका, स्पेन के बार्सलिोना में आतंकी हमले की निंदा करता है और वे हरसंभव मदद के लिए तैयार है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रां ने कहा कि उनकी संवेदनाएं इस हमले के पीड़ितों के साथ है। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने भी हमले की निंदा की है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने ट्विटर संदेश में लिखा है कि आतंकवाद के खिलाफ लंदन, स्पेन के साथ है।