बौद्ध सर्किट के लिए आज दिल्ली से रवाना होगी विशेष ट्रेन

इस ख़बर को शेयर करें:

ट्रेन की बोगियों पर योगा और ऐतिहासिक धरोहर की सुंदर तस्वीरें बनाई गई हैं

लम्बे समय से बौद्ध सर्किट के लिए स्पेशल ट्रेन की मांग के मद्देनज़र भारतीय रेलवे आज से भगवान् बुद्ध से जुड़े धार्मिक स्थलों के लिए विशेष रेलगाड़ी चलाने जा रही है जो 7 रात और 8 दिन में यात्रियों को दिल्ली से बोधगया, नालंदा, राजगीर समेत 9 धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी। पूरी तरह से वातानुकूलित इस विशेष रेलगाड़ी में यात्री सुविधाओं के लिए क्या मानक अपनाये गए है

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने बुद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन को और ज्यादा लग्जरी बनाया है. सीजन की पहली बुद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन में अत्याधुनिक एलएचबी कोच लगाए गए हैं. इस ट्रेन को विनाइल रैपिंग के जरिए खास डिजाइन से सजाया गया है. इस बार की बुद्धिस्ट सर्किट स्पेशल ट्रेन में दो डायनिंग कार लगाई गई हैं. आईआरसीटीसी का बुद्ध सर्किट विदेशी सैलानियों के बीच में काफी लोकप्रिय है.

बुद्धिस्ट सर्किट स्पेशल ट्रेन की यात्रा 8 दिन और 7 रातों की है, स्ट्रेन टूर के जरिए बोधगया, नालंदा, राजगीर, सारनाथ, वाराणसी, लुम्बिनी, कुशीनगर, श्रावस्ती और आगरा की यात्रा कराई जाती है. ऑल इंक्लूसिव पैकेज में रेल यात्रा के साथ लग्जरी होटल में ठहराना, लाना ले जाना, एयर कंडीशन बसों में तमाम जगहों पर घुमाना और अलग-अलग भाषाओं के टूर गाइड्स की व्यवस्था होती है. लग्जरी ट्रेन के अंदर पैंट्री कार के जरिए ताजा खाना परोसा जाता है. बुद्ध सर्किट ट्रेन में 12 डिब्बे हैं, जिनमें चार डिब्बे फर्स्ट एसी कोच के हैं जबकि दो डिब्बे सेकेंड एसी कोच, दो डायनिंग कार, एक किचन कार, एक स्टाफ कार और 2 पावर कार हैं.

आईआरसीटीसी की डायरेक्टर रजनी हसीजा ने आज तक से खास बातचीत में बताया कि इस बार ट्रेन में कई बदलाव किए गए हैं. जिससे यात्रियों को इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का अनुभव मिले. उन्होंने बताया कि नई बुद्धिस्ट ट्रेन में सेकेंड क्लास एसी डिब्बे में 30 लोगों को ले जाने की व्यवस्था है. इसमें साइड की बर्थ की जगह यात्रियों के बैठने के लिए खास तरह की कुर्सियां लगाई गई हैं. हर डिब्बे के अंदर रीडिंग लाइट दी गई है, इसके साथ इलेक्ट्रॉनिक लॉकर भी है.

सेकेंड एसी कोच में एक छोटी सी लाइब्रेरी भी दी गई है, इसके अलावा पांव की मसाज करने के लिए मशीन भी लगाई गई है. इस ट्रेन में पहली बार बायो टॉयलेट दिए जा रहे हैं, साथ ही साथ इंटीरियर को बेहतरीन कलर स्कीम के साथ सजाया गया है. इस ट्रेन में दो रेस्टोरेंट्स यानी डायनिंग कार दी गई हैं. आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है इस बार बुद्धिस्ट सर्किट ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को बेहतरीन अनुभव का एहसास होगा.