“स्पोर्ट मैन स्प्रीट” अनुशासित जीवन में मददगार : माया सिंह
ग्वालियर | छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों को भी अपने जीवन का अंग बनाना चाहिए। खेलों से व्यक्ति के अंदर “स्पोर्ट मैन स्प्रीट” का विकास होता है, जो व्यक्ति को अनुशासित जीवन जीने में मददगार होता है। यह बात प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने रामकृष्ण आश्रम द्वारा आयोजित दो दिवसीय “स्पोर्ट मीट” के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कही। 
   कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवानिवृत्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री बी एल गुप्ता ने की। इस अवसर पर रामकृष्ण के स्वामी श्री सुप्रियदत्ता नन्दजी, स्वामी श्री तेजोमयानन्दजी, स्वामी आज्ञानंदजी, विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती फेमिदा कुर्रेशी व श्रीमती मधु गर्ग सहित विद्यालयीन स्टाफ व प्रतिभागी खिलाड़ी उपस्थित थे। 
   श्रीमती माया सिंह ने कहा कि आज देश स्वामी विवेकानंद की 154वीं जयंती मना  रहा है। उनकी जन्मतिथि को सम्पूर्ण देश में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को स्वामी के जीवन से शिक्षा लेना चाहिए और उनके बताए मार्ग पर बढ़ने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि “स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है” और स्वस्थ रहने के लिये खेलना आवश्यक है। 
   उन्होंने कहा कि खेल व्यक्ति का सम्पूर्ण विकास संभव होता है। आज के दौर में खेलों में भी अपार संभावनायें हैं। राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा लगातार खेल और खिलाड़ियों के विकास हेतु साधन, सुविधायें व योजनायें संचालित की जा रही हैं। ग्वालियर शहर के कई युवा हॉकी, बेडमिंटन, क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। यह ग्वालियरवासियों के लिये गौरव की बात है। उन्होंने खिलाड़ियों से खेल अनुशासन को अपने जीवन में उतारने की अपील भी की। 
   इस अवसर पर उन्होंने रामकृष्ण आश्रम संस्था के संस्थापक स्व. स्वामी स्वरूपानंदजी का भी स्मरण किया और कहा कि स्वामी जी उनके द्वारा किए गए कार्यों व प्रयासों के लिये सदैव याद किए जाते रहेंगे। 
   इससे पूर्व स्वामी प्रियवृतानंद ने कहा कि रामकृष्ण आश्रम द्वारा प्रतिवर्ष स्पोर्ट मीट का आयोजन किया जाता है। खेल गतिविधियों से विद्यार्थियों का शारीरिक के साथ-साथ मानसिक विकास भी तेजी से होता है। खेल शिक्षा का ही अंग है। उन्होंने आश्रम द्वारा संचालित गतिविधियों के विषय में भी बतलाया। 
   कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रतिभागी खिलाड़ियों द्वारा मार्च पास्ट का आयोजन किया गया तथा श्रीमती माया सिंह द्वारा खिलाड़ियों को स्पोर्ट मैन स्प्रीट की शपथ दिलाई। यह खेल 15 और 16 जनवरी 2016 को आयोजित किए जायेंगे।