राज्यवार सेंटरर्स की लिस्ट जारी, जेईई परीक्षा के 660 और नीट के होंगे 3843 सेंटर्स

नई दिल्ली: देश में चारों तरफ से हो रहे विरोध के बावजूद नीट और जेईई मेन परीक्षा अपने तय समय पर ही होगी। जेईई और नीट परीक्षाओं के लिए कल देर रात केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यवार सेंटरर्स की लिस्ट जारी कर दी है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट में जेईई परीक्षा के सेंटर्स 570 से बढ़ाकर 660 कर दिए हैं। जबकि नीट परीक्षा के सेंटर्स 2846 से बढ़ाकर 3843 कर दिए गए हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, जेईई परीक्षा एक से 6 सितंबर के बीच होगी और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को कराई जाएगी। जेईई मेन परीक्षा के लिए नंबर ऑफ शिफ्ट्स भी बढ़ा दी गईं हैं। पहले परीक्षा के लिए आठ शिफ्ट तय थीं जो अब बढ़ाकर बारह कर दी गई हैं। यही नहीं प्रति शिफ्ट कैंडिडेट्स की संख्या घटाकर 1.32 लाख से 85,000 कर दी गई है।

जेईई मेन परीक्षा का एडमिट कार्ड रिलीज हो चुका है। संभावना है कि नीट 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड भी इसी हफ्ते रिलीज हो जाएगा। एनटीए ने एडमिट कार्ड रिलीज होने के साथ ही यह भी कहा है कि तकरीबन 99 परसेंट कैंडिडेट्स को उनका चुना हुआ टेस्ट सेंटर दिया गया है। यही नहीं परीक्षा के दौरान सभी सेफ्टी मेजर्स भी फॉलो किए जाएंगे।

बता दें कि एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने साफ कर दिया है कि किसी भी सूरत में परीक्षा को और नहीं टाला जा सकता। सुप्रीम कोर्ट भी इस बारे में अपना फैसला सुना चुका है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण जीवन रुक तो नहीं गया, फिर हम बाकी चीजों को कब तक रोक सकते हैं।