4 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने छोड़ी बोर्ड की परीक्षा, नकल करते अब तक 183 छात्र पकड़े गए

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या सोमवार को चार लाख को भी पार कर गई। अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा छोत्ड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या बढ़कर 4,12,548 तक पहुंच गई है। हालांकि, यह संख्या सोमवार की शाम तक जिलों से मिले आंकड़ों के आधार पर जारी की गई है लेकिन सोमवार देर रात तक के पूरे आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे तब यह संख्या और बढ़ सकती है।

अकेले सोमवार को हाई स्कूल परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 970 और इंटरमीडिएट की परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या 4398 रही। वहीं बोर्ड परीक्षा में अब तक अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़े गए परीक्षार्थियों की संख्या बढ़कर 183 हो गई है। सोमवार को हाई स्कूल की परीक्षा में 4 जबकि, इंटरमीडिएट की परीक्षा में 9 परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े गए।

इसी तरह परीक्षा के दौरान गड़बड़ी के मामलों में अब तक 77 एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। हालांकि सोमवार को कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई। बोर्ड परीक्षा के पहले दोदिन के भीतर हीतीन लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

पिछले मंगलवार को शुरू हुई थीं बोर्ड की परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की वार्षिक परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। इस बार बोर्ड की परीक्षा में इंटरमीडिएट के 25,84,511 छात्र तो हाईस्कूल के 30,20,607 छात्र भाग ले रहे हैं। कुल 56,07,118 परीक्षार्थियों की निगरानी के लिए 1 लाख 91 हजार सीसीटीवी लगाए गए हैं।