इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों ने तैयार किया वेब आधारित खास पैकेज, हर विभाग का काम होगा आसान

प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों की एक टीम और रिसर्च स्कॉलर्स ने एक ऐसा वेब आधारित पैकेज तैयार किया है जो कि केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्टाफ को घर से आसानी से काम करने में मदद करेगा। इतना ही नहीं इसे प्रोग्राम के जरिए कार्यालय का कार्य भी पेपरलेस हो जाएगा।

छात्रों ने इस वेब प्रोग्राम का नाम न्यू फाइल मैनेजमेंट सिस्टम दिया है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया कि छात्रों द्वारा विकसित किए गए इस पैकेजके जरिए सभी विभागों के कार्य और फाइलों की प्रक्रिया पूरी गोपनीयता और सुरक्षित ढंग से ऑनलाइन हो सकेगी। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक और अकाउंट विभाग के कम्प्यूटर भी एक अन्य सर्वर के जरिए इस पैकेज से जोड़ दिए जाएंगे।

वाइस चांसलर आरआर तिवारी ने बताया कि यह एक बहुत ही प्रभावी पैकेज है। जिस व्यक्ति को इस सिस्टम में एक्सेस दिया जाएगा वह कहीं से भी सिस्टम को एक्सेस कर सकेगा। सुरक्षा को ध्यान रखते हुए इसमें दो चरणों में ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया उपलब्ध कराई गई है। इस सिस्टम में लॉगइन करने के लिए यूजर्स को एडमिन द्वारा बनाने लॉगइन आईडी से लॉग इन करना होगा। इसके बाद गूगल ऑथेंटिकेशन एप के जरिए ऑथेंटिकेशन करना होगा।