UP के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 15 दिन कम तो जाड़े में रहेंगी 15 दिन की छुट्टियां

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 15 दिन कम कर दी गईं हैं। अब स्कूल छुट्टियों के बाद बजाए पहली जुलाई के 16 जून से ही खुल जाएंगे। वहीं 31 दिसमबर से 14 जनवरी तक जाड़े की छुट्टियां रहेंगी। अभी तक जाड़े में छुट्टियां नहीं दी जा रही थीं। स्कूलों में पढ़ाई का समय एक घण्टा बढ़ाया गया है और इण्टरवल का समय भी तय कर दिया गया है।

इस बारे में अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने सभी जिलाधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारियों, जिला शिक्षा परियोजना समिति व सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार पहली अप्रैल से तीस सितम्बर के दरम्यान सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक स्कूल चलेंगे। सुबह 8 बजे प्रार्थना सभा होगी और फिर योगाभ्यास करवाया जाएगा।

पहली अक्टूबर से 31 मार्च के बीच सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्कूल चलेंगे। प्रार्थना सभा सुबह 9 बजे होगी और फिर योगाभ्यास होगा। यह भी निर्देश दिये गये हैं कि शिक्षक शिक्षण अवधि से 15 मिनट पहले और शिक्षण अवधि के बाद कम से कम आधे घण्टे तक विद्यालय में मौजूद रहेंगे। निर्धारित समय सारिणी के अनुसार हर पीरियड 40 मिनट का होगा। निर्देश दिये गये हैं कि शिक्षण सत्र में न्यूनतम 240 शिक्षण दिवस का संचालन सुनिश्चत किया जाए। हर दो सप्ताह में बच्चों का यूनिट असेस्मेंट टेस्ट के जरिये मूल्यांकन किया जाए ताकि बच्चों में हो रहे सुधार के आधार पर रिमिडयल टीचिंग और आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चत की जा सके।