सुजुकी हायाबुसा ने भारतीय बाजार को कहा अलविदा, जानें यह बड़ी वजह

153

भारत सहित कई देशों में सुजुकी हायाबुसा काफी पॉपुलर बाइक रही है। यह देश की ऐसी पहली बाइक है जो 300 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के ऊपर चलने का दम रखती है। साल 2004 में फिल्म धूम में बाद यह बाइक देश भर में स्पोर्ट्स बाइक का शौक रखने वालों के बीच काफी पॉपुलर बन गई।

भारतीय सड़कों पर हायाबुसा की अलग ही पहचान है। बाइक का दमदार लुक और एग्जॉस्ट नोट एक बार सबका ध्यान आकर्षित करता है। कंपनी ने भारतीय बाजार में 2019 में इस बाइक के कुछ आखिरी बीएस4 मॉडल बेचे थे। यानि अब ग्राहक इस बाइक के बीएस4 मॉडल को नहीं खरीद पाएंगे। सुजुकी हायाबुसा में 1340 सीसी का लिक्विड-कूल्ड इनलाइन 4-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 195 बीएचपी पॉवर और 155 न्यूटन मीटर टॉर्क उत्पन्न करता है।

दरअसल, यूरोपीय बाजार में कंपनी ने हायाबुसा को नए उत्सर्जन मानक के अनुसार अपडेट नहीं किया है। यूरोप नए मानकों के वजह से इसकी बिक्री बंद कर दी गई है। बताया जाता है कि कंपनी इसे बीएस6 मानकों के अनुरूप अपडेट नहीं करेगी, इसलिए इसकी बिक्री भारत में बंद की जा रही है। हालांकि, हायाबुसा फैंस को मायूस होने नहीं है क्योंकि सुजुकी के इंजीनियर्स इस बाइक के नए मॉडल पर काम कर रहे हैं और बहुत जल्द ही हमें बुसा के नए मॉडल सड़कों पर फर्राटा भरते दिख सकते हैं।

इंटरनेट पर पटेंट की नई तस्वीरें सामने आई हैं जो हायाबुसा के नए मॉडल की तरफ इशारा करतीं हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इसमें 1400 सीसी का बीएस6 इंजन दे सकती है जिसका पॉवर और टॉर्क आउटपुट सामान हो सकता है। उम्मीद है कि 2020 के अंत तक या फिर 2021 के शुरुआत में हायाबुसा के नए मॉडल का खुलासा कर दिया जाएगा।