प्रतापगढ़ : ग्राम स्वराज अभियान अन्तर्गत “स्वच्छ भारत दिवस” जेठवारा में मनाया गया

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी श्री शम्भु कुमार की अध्यक्षता में ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत स्वच्छ भारत मिशन शौचालय का ग्राम पंचायत जेठवारा में प्रेक्षक भारत सरकार के अशोक कुमार निदेशक मिनिस्ट्री ऑफ इनवायरमेन्ट फारेस्ट एण्ड क्लाइमेन्ट चेन्ज व उनके साथ आये संजय कुमार अनुसचिव तथा मुख्य विकास अधिकारी श्री राजकमल यादव की उपस्थिति में स्वच्छ भारत दिवस अष्टभुंजा विद्या निकेतन इण्टर कालेज जेठवारा में गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने आये हुये भारत सरकार के प्रेक्षक और स्वच्छाग्रहियो का स्वागत किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि जो गांव विकास में पीछे रह गये है उन्हें ग्राम स्वराज के तहत उन ग्राम पंचायतों में कार्य कराया जायेगा, 14 अप्रैल को ग्राम स्वराज अभियान के तहत सामाजिक न्याय दिवस के रूप में अम्बेडकर जयन्ती मनायी गयी जिससे कि समाज में भेदभाव, जाति-पाति को मिटाने के लिये कार्य किया किया गया।

स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत जेठवारा में किये गये स्वच्छता अभियान के तहत महिलाओं के मान-सम्मान से जुड़ा हुआ है। घर पर महिलाये पर्दा करती है और खुले में शौच जाती है जिससे उन्हें शर्म महसूस होती है स्वच्छता अभियान के महत्व को जब हम समझेगे तभी हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगे।

शौचालय का निर्माण करने के लिये सरकार द्वारा 12 हजार रू0 जो धनराशि दी जा रही है वह प्रोत्साहन राशि है। उन्होने कहा कि 17 अप्रैल से 20 अप्रैल तक दरवाजा बन्द अभियान के तहत 1 लाख शौचालयों का निर्माण कराया जायेगा जिसके लिये जिलाधिकारी ने सभी से सहयोग की अपील की है।

उन्होने कहा कि स्कूल में आये हुये छात्र-छात्रायें संकल्प करके जाये कि हम अपने घरों में और पास-पड़ोस में शौचालय का निर्माण और खुले में शौचमुक्त करने के लिये लोगों प्रेरित करेगें। जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि 02 अक्टूबर गांधी जयन्ती के अवसर पर जनपद को ओ0डी0एफ0 घोषित कराने के लिये हर सम्भव प्रयास किया जायेगा और आप सबसे भी सहयोग की अपेक्षा करता हूॅ।

प्रेक्षक के साथ आये हुये अनुसचिव संजय कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लाल किले के सम्बोधन में स्वच्छ भारत अभियान की घोषणा की थी जिसके लिये खुले में शौच मुक्त होने के साथ-साथ हमें अपने आस-पास भी स्वच्छता के लिये ध्यान देना होगा। उन्होने व्यक्तिगत उदाहरण देते हुये बताया कि कभी-कभार हम आप बैठे रहते है और कोई वस्तु खाने के बाद डस्टबीन का प्रयोग न करके खुले में फेक देते है जिसके लिये हमें यह बदलाव लाना चाहिये जिससे स्वच्छ भारत मिशन का सपना पूर्ण हो सके।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री राजकमल यादव ने आये हुये लोगों और छात्र/छात्राओ ंको सम्बोधित करते हुये कहा कि हमें प्रण करना होगा कि घर जाकर अपने-अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिये लोगो प्रेरित करेगें जिस तरह हम किसी वस्तु को पाने के लिये जिद करते है और जब तक वह मिल नही जाती है हम अपने जिद पर अड़े रहते है, उसी तरह जन आन्दोलन के साथ हम सभी सफाई से जुड़ेगे और अपने ग्राम को खुले में शौच से मुक्त करायेगे।

भाजपा जिलाध्यक्ष श्री ओम प्रकाश त्रिपाठी ने भी स्वच्छता अभियान के लिये प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिये हम सबको मिलकर जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी का सहयोग करते हुये अपने-अपने गांवों में जागृति पैदा करके स्वच्छ भारत मिशन का सपना साकार करेगे।

कार्यक्रम का संचालन पर्यावरण सेना के प्रमुख अजय क्रान्तिकारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष अशोक मिश्र आदि ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये। स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर स्कूल की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी लालगंज कोमल यादव एवं खण्ड विकास अधिकारी लक्ष्णमपुर आलोक सिंह उपस्थित रहे।