जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील सदर का तहसील समाधान दिवस हुआ सम्पन्न

इस ख़बर को शेयर करें:

पीलीभीत@ जिलाधिकारी श्रीमती शीतल वर्मा की अध्यक्षता में तहसील सदर का तहसील समाधान दिवस सम्पन्न हुआ। तहसील समाधान दिवस में कुल 33 शिकायती प्रार्थना-पत्र प्राप्त हुये, जिसमें 02 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। उन्होंने शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए कहा कि अधिकारी अपनी-अपनी विभागीय शिकायतों का गुणवत्ता परक ढ़ंग से निस्तारण करें, अधिकारी स्वयं शिकायतकर्ता की शिकायतों के निस्तारण हेतु मौका मुआइना अवश्य करें और शिकायतकर्ता सहित दोनों पक्षों को बुलाकर शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें तथा सम्बन्धित पोर्टल पर अपलोड़ करें।

राजस्व सम्बन्धी मामलों में जहां पर पुलिस प्रशासन की आवश्यकता हो तो वहां पुलिस को साथ लेकर मौके पर निस्तारण कराया जाये। तहसील समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक श्री कलानिधि नैथानी, मुख्य विकास अधिकारी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

विधायक सदर ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का किया शुभारम्भ

पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में विकासखण्ड मरौरी में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के आयोजन का शुभारम्भ मुख्य अतिथि विधायक सदर श्री संजय सिंह गगंवार जी द्वारा फीता काटकर किया गया। विधायक महोदय ने मेले में विभिन्न विभागों के लगे स्टालो पर लगे विभागीय योजनाओं बारे में जानकारी प्राप्त की।

विधायक महोदय ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के फोटो पर माल्यर्पण कर जनता को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारी सरकार की सभी योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम पायदान तक के व्यक्ति तक पहुंचाया जायेगा। शासन द्वारा गरीब व्यक्तियों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाऐं संचालित की जा रही हैं जिसका अधिक से अधिक लाभ उठायें।

सदर विधायक जी ने कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवासीय योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किये। साथ ही साथ जनता को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास पर कार्य कर रही हैं समाज के सभी वर्गो तक सरकार की योजना को पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने स्वच्छ भारत निर्माण के अन्तर्गत जनपद को खुले में शौच से मुक्त कराने, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनाओं को बढ़ावा देने का आग्रह किया। इसके लिए सरकार हर प्रकार की मदद जनता को देगी।

अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से आये सांस्कृतिक दल जिसमें श्री नव ज्योति नृत्य नाट्य संस्था द्वारा लोकगीतों एवं नृत्य के माध्यम जनता को मनमोहित किया। वही नटराजन पपेट कला संस्था के कठपुतली के कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं को जनता में मध्य प्रचार-प्रसार किया। वही युगान्धर थियेटर के द्वारा प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक के माध्यम से एंटी रोमियो स्काट व महिला हेल्प लाइन का प्रचार प्रसार जनता के मध्य किया गया।

इस अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग पीलीभीत द्वारा पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन दर्शन पर आधारित चित्रों की प्रदर्शनी लगाई। प्रदर्शनी जनता के आकर्षण का केन्द्र रही, प्रदर्शनी दर्शकों को सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित शासन की 100 दिनों की उपलब्धियों और पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन पर आधारित प्रचार साहित्य एवं उनके कलेण्डरों का वितरण किया।

अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में कृषि, महिला स्वास्थ्य कल्याण विभाग, गन्ना विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, चिकित्सा विभाग, वन विभाग, स्वयं सहायता समूहों, खादी ग्रामोद्योग विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, विद्युत विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा अपनी योजनाओं की जानकारी जनता को प्रदान की गई। इस मौके पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अपर जिला सूचना अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार वर्मा, लेखाकार जावेद अख्तर कादरी, सिनेमा आपरेटर राकेश कुमार, मुकेश कुमार, ललित कुमार, अमित कुमार, रूप बसन्त लोधी आदि उपस्थित रहे।