त्योहारों के मद्देनजर 17 अक्टूबर से पटरी पर लौटेगी तेजस एक्सप्रेस, यात्रियों को करना होगा आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल
इस ख़बर को शेयर करें

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम भारतीय रेलवे पर्यटन एवं खानपान निगम (आईआरसीटीसी) ने त्योहारों के मद्देनजर 17 अक्टूबर से लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई के बीच दो तेजस ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू करने की घोषणा की है। कोरोना के चलते 19 मार्च से दोनों ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया गया था।

आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद आईआरसीटीसी अब दोनों कॉरपोरेट ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। प्रत्येक वैकल्पिक सीट को प्रारंभिक अवधि के लिए सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों के कारण खाली रखा जाएगा। ट्रेन के लिए बुकिंग आठ अक्टूबर से शुरू होगी।

उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक मानक ऑपरेशन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई है। यात्रियों को एक बार बैठने के बाद अपनी सीटों को बदलने की अनुमति नहीं होगी। यात्रियों और कर्मचारियों के लिए फेस कवर व मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। सभी यात्रियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना होगा। टिकटों की बुकिंग के समय यात्रियों को विस्तृत निर्देश दिए जाएंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि सभी यात्रियों को एक कोविड -19 सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी जिसमें हैंड सैनिटाइज़र, एक मास्क, एक फेस शील्ड और एक जोड़ी दस्ताने शामिल होंगे। सभी यात्री कोच में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और हाथ सेनिटाइज की प्रक्रिया से गुजरेंगे।