संविधान द्वारा प्रत्येक नागरिक को मौलिक अधिकार प्रदान किये गये है – न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी शर्मा

इस ख़बर को शेयर करें:

दमोह @ म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राम दिनकर के मार्गदर्शन में बच्चों के अधिकारों, मूलकर्तव्य एवं बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सहायता विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन स्थानीय केंद्रीय विद्यालय दमोह में किया गया। शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी शर्मा, जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चैरसिया, मनीष खरे, प्रभारी प्राचार्य अल्पना श्रीवास्तव, अध्यापकगण एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी शर्मा ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुये बताया कि हम जन्म से लेकर मृत्यु तक कानून से बंधे रहते है और इसका ज्ञान प्रत्येक नागरिक को होना आवश्यक है। संविधान द्वारा प्रत्येक नागरिक को मौलिक अधिकार प्रदान किये गये है जिसमें समानता, धार्मिक स्वतंत्रता, वाक स्वतंत्रता, देहिक स्वतंत्रता, शिक्षा का अधिकार इत्यादि अधिकार हर नागरिक को प्राप्त हैं। जिनका उपयोग प्रत्येक नागरिक करता है। इन अधिकारों के साथ संविधान के द्वारा प्रत्येक नागरिक को मूल कर्तव्य भी बताये गये है, जिसमें संविधान का पालन करने, देश की रक्षा, एकता अखण्डता को बनाये रखने,राष्ट्रगान-राष्ट्रध्वज का आदर, शासकीय सम्पत्ति की सुरक्षा प्राकृतिक पर्यावरण की सुरक्षा इत्यादि कर्तव्यों का पालन प्रत्येक नागरिक को करना चाहिये।

उन्होंने पाक्सो अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम, नवीन दाण्डिक प्रावधान इत्यादि के विषय में भी छात्र-छात्राओं को जानकारी दी तथा आपने मोबाईल फोन पर सोशल मीडिया का उपयोग करते समय बरती जाने वाली सावधानियों से भी अवगत कराया। जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चौरसिया ने बताया कि कुछ अधिकार 18 वर्ष की उम्र होने के उपरांत प्राप्त होते हैं जैसे मताधिकार, विवाह का अधिकार, नौकरी पाने का अधिकार एवं मोटरयान चलाने का अधिकार, इन अधिकारों का प्रयोग हमें 18 वर्ष की उम्र होने के उपरांत ही करना चाहिए। साथ ही आपने बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सहायता योजना, महिला हेल्पलाईन एवं चाईल्ड हेल्प लाईन के संबंध में सहायता प्राप्त करने के विषय पर भी जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका रश्मि जेता एवं आभार प्रदर्शन प्रभारी प्राचार्य अल्पना श्रीवास्तव के द्वारा किया गया।