जिलाधिकारी ने पुरानी जेल का निरीक्षण करते हुए कार्य प्रारम्भ करने के दिए आदेश

बुलंदशहर @ जिलाधिकारी डॉ0 रोशन जैकब द्वारा पुरानी जेल के बाहर विकसित किये जाने वाले पार्क का निरीक्षण करते हुए बुलन्दशहर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सौन्दर्यीकरण के कार्य को 10 दिन के अन्दर पूरा किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि फूल वाले पौधे लगायें जाये और किनारे पर झाड़ी आदि की सफाई करते हुए सजावटी घास उगाने हेतु स्थापित की जाये।

उन्होंने कहा कि जेल की दीवार को साफ करने के कार्य में तेजी लायें जिससे दीवार पर पेंटिंग आदि का कार्य प्रारम्भ किया जा सके। उन्होंने डीएफओ को निर्देशित करते हुए कहा कि पुरानी जेल परिसर से बन्दरों को पकडने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये जिससे पार्क को किसी भी प्रकार की क्षति का सामना न करना पडे। इस पार्क में सुबह की सैर करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पेंटिंग को हाईलाईट करने के लिए बड़ी-बड़ी लाईटे पेंटिंग को फोकस करते हुए स्थापित की जाये।

जिलाधिकारी द्वारा कलैक्ट्रेट के बाहर जिला पंचायत की दुकानों के सामने बुलन्दशहर विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित किये गये नाले का निरीक्षण करते हुए उन्होंने प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नाले के आगे सड़क का निर्माण इस तरह से किया जाये कि नाले पर किसी प्रकार की भविष्य में अतिक्रमण न हो। उन्होंने इस कार्य को अतिशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने नाले के निरीक्षण के दौरान नाला निर्माण में उपयोग की गई सामग्री की गुणवत्ता की परख मौके पर उपस्थित लो0नि0वि0 के अधिशासी अभियन्ता से कराई।

जिलाधिकारी ने अपने अगले निरीक्षण में पुरानी जेल पर पार्किंग एवं मॉर्निंग वॉक तथा पार्क के निर्माण कराये जाने के लिए पुरानी जेल को तोडकर उसे विकसित कर बुलन्दशहर विकास प्राधिकरण को विक्रय करने पर भी विचार विमर्श किया गया।

उन्होंने अधिकारियों से विचार विमर्श करते हुए कहा कि यदि इस नजूल भूमि को प्राधिकरण को विक्रय कर दिया जाये तो प्राधिकरण इस जमीन पर पार्क एवं पार्किंग के साथ-साथ व्यावसायिक कॉम्पलैक्स का निर्माण कराकर इस स्थल को हार्ट ऑफ द सिटी बनाया जा सकता है। उन्होंने लो0नि0वि0 एवं प्राधिकरण के अभियन्ताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि पुरानी जेल को तोडने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और पुरानी जेल को तोडने में संशाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

डीएफओ को पुरानी जेल में झाडियों की सफाई एवं सांप तथा अन्य हानिकारक कीड़ों को हटाने तथा सांप को पकडवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई। डीएफओ द्वारा सांप पकडने के लिए एक टीम तैयार की गई, उल्लेखनीय है कि पुरानी जेल के अन्दर सांपों का बसेरा है अतः पुरानी जेल के अन्दर की सफाई से पूर्व सांपों को पकडना अत्यन्त आवश्यक है। इसके उपरान्त जेल में उगी झाड़ियों एवं घास की सफाई की जायेगी। अन्दर के जेल परिसर की सफाई होने के उपरान्त लो0नि0वि0 एवं प्राधिकरण दोनों विभाग संयुक्त रूप से जेल की दीवारों एवं अन्य पुराने निर्माण को तोडकर समतल जमीन विकसित करने के लिए उपलब्ध करायेंगे।

उन्होंने कहा कि पुरानी जेल परिसर को ध्वस्तीकरण करने के उपरान्त जो सामान जेल से प्राप्त होगा उसकी नियमानुसार नीलामी की जायेगी। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को अतिशीघ्र दिये गये निर्देशों के अनुपालन में कार्य शुरू करने के आदेश दिये। निरीक्षण के समय जिलाधिकारी के साथ अपर जिलाधिकारी वि0/रा0, डीएफओ, सचिव प्राधिकरण, अधिशासी अभियन्ता लो0नि0वि0 एवं प्राधिकरण एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

विधायिका ने किया पं0 दीनदयाल उपाध्याय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन

पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी के अवसर पर जनपद के विकास खण्ड डिबाई एवं दानपुर में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनियों का डिबाई विधायक डॉ0 अनीता लोधी राजपूत ने फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं से संबंधित लगाये गये स्टॉलों का निरीक्षण करने के उपरान्त विकास खण्ड डिबाई पर उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि योजनाओं से पात्र लाभार्थी लाभ उठायें। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी एवं ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मेले में जनता की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार की व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। जिससे मेले में अधिक से अधिक ग्रामीण जनता उपस्थित होकर सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लाभ उठा सके।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग द्वारा प्रदर्शनी स्टॉल लगाकर उनके विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचायी जा रही है। उन्होंने स्टॉलों पर तैनात कर्मियों से कहा कि वह जनता को सरल भाषा में सरकार की योजनाओं के संबंध में पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराते हुए उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि सरकार पात्र लाभार्थियों को सीधे लाभ पहुंचा रही है और सरकार की मंशा है कि गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की अन्तिम व्यक्ति को लाभान्वित किया जा सके।

इससे पूर्व डॉ0 अनीता लोधी राजपूत ने विभिन्न विभागों में जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय आजीविका मिशन, गन्ना, पंचायती राज, लघु सिंचाई, बाल विकास परियोजना, कृषि, समाज कल्याण, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (जिला उद्योग), माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं सूचना विभाग आदि विभागों द्वारा लगाये गये प्रदर्शनी स्टॉलों का निरीक्षण करते हुए योजनाओं की जानकारी हासिल की। कार्यक्रम का संचालन खण्ड विकास अधिकारी श्री सुभाष चन्द ने किया। इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख श्रीमती रेखा राजूपत, सहायक प्रबन्धक जिला उद्योग, भाजपा पदाधिकारी एवं ग्राम प्रधान सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।

डॉ0 अनीता लोधी राजपूत विधायक द्वारा विकास खण्ड दानपुर पर आयोजित पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी के अवसर पर अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन करने के उपरान्त आयोजित समारोह में उपस्थित भारी भीड़ को संबोधित करते हुए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि पात्र जनसामान्य योजनाओं से लाभ उठायें।

उन्होंने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जीवन में उनके द्वारा किये गये कार्यो एवं संघर्षो की जानकारी जनता को देते हुए कहा कि वर्तमान सरकार गरीब, मजदूर एवं असहाय लोगों के उत्थान के लिए कार्य कर रही है और विभिन्न विभागों द्वारा अपनी योजनाओं से उन्हें लाभान्वित कर उनके जीवन स्तर को सुधारने में लगी हुई है।

उन्होंने उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने की उनकी जिम्मेदारी है। अतः पात्रों का योजनाओं का भरपूर लाभ मिले यह सुनिश्चित उनके स्तर से कर लिया जाये। विधायक ने संबंधित अधिकारियों से यह भी कहा कि उनके क्षेत्र में किस विभाग द्वारा योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है उसकी सूची प्रत्येक माह उन्हें उपलब्ध करायी जायें।

उन्होंने यह भी स्पष्ट कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाएं केवल कागजों पर नहीं धरातल पर दिखाई देनी चाहिए। इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभागों में संचालित विभिन्न योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाकर वृहद स्तर पर जानकारी दी गई। इस मौके पर सूचना विभाग द्वारा योजनाओं से संबंधित प्रचार साहित्य का वितरण भी कराया गया। इस मौके पर समारोह में विभिन्न अधिकारियों द्वारा अपने विभागों में संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपस्थित जन समूह को दी। इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख डिबाई, दानपुर एवं अन्य जन प्रतिनिधियों सहित खण्ड विकास अधिकारी, सहायक पंचायत विकास अधिकारी एवं अन्य विभागीय अधिकारियों सहित भारी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र के किसान एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने प्राप्त शिकायतों का निस्तारण करने के दिए आदेश

बुलंदशहर @ सभी जनपद स्तरीय अधिकारी अपने विभाग से संबंधित शिकायतों का व्यक्तिगत रूचि लेकर गुणवत्ता पूर्ण समाधान करायें। यदि आवश्यक हो तो मौके पर जाकर शिकायत को गुणवत्ता के आधार पर निस्तारित करें और यथा संभव शिकायतकर्त्ता की संतुष्टि का ध्यान रखें एवं उससे प्रत्येक दशा में सम्पर्क स्थापित करने के निर्देश आज डिबाई तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित अधिकारियों को जिलाधिकारी डॉ0 रोशन जैकब ने दिए।

जिलाधिकारी डॉ0 रोशन जैकब की अध्यक्षता में जनपद की तहसील डिबाई के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस के आयोजन में 264 फरियादियों द्वारा अपनी समस्यायें/शिकायतें तहसील कार्यालय में रजिस्टर कराई गई। जिनमें से 11 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया तथा शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि समाधान दिवसों में प्राप्त समस्याओं/शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्वक करें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में नगर पालिका डिबाई के अन्तर्गत रजनी पब्लिक स्कूल के बराबर स्थित अलमारी, सन्दूक इत्यादि बनाने के कारखाने से उत्पन्न होने वाले ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण के संबंध में जिलाधिकारी से स्थानीय लोगों द्वारा शिकायत की गई और कारखाने को तत्काल हटवाने की मांग की गई। इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका डिबाई को मौके पर जाकर प्रकरण की जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
तहसील के अन्तर्गत ग्राम अकरवास के लोगों द्वारा चकबन्दी के प्रकरण एवं कब्जे को लेकर हुए विवाद का तत्काल समाधान कराये जाने की मांग का प्रार्थना पत्र जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा थानाध्यक्ष डिबाई, एओसी को मौके पर जाकर विवाद का निस्तारण किये जाने के लिए निर्देशित किया गया।

विकलांग रवि कुमार द्वारा आय को कोई साधन एवं शौचालय न होने तथा रिक्शा के संबंध में प्रार्थना पत्र जिलाधिकारी को प्रस्तुत किया जिस पर जिलाधिकारी ने जिला विकलांग कल्याण अधिकारी को समुचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये तथा शौचालय निर्माण के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया। इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा अपनी विभागीय योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाकर जन सामान्य को उनके विभागों में संचालित कल्याणकारी योजनाओं जानकारी दी गई।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मुनिराज जी0 द्वारा पुलिस से संबंधित शिकायतांे को गंभीरता से सुनते हुए उनके निस्तारण के आदेश गुणवत्तापूर्वक करने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में पूर्ण निष्पक्षता एवं समान रूप से कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में यह भी कहा है कि जो आज शिकायतें शेष रह गई है उन शिकायतें एवं समस्याओं को दिनांक 14 सितम्बर 2017 को आयोजित होने वाला अपना गांव: भूमि समाधान दिवस में निस्तारण किया जायेगा। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को समाधान दिवस में उपस्थित रहने के निर्देश दिये। इस मौके पर सीएमओ, डीडीओ, उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।