गरीबों के निःशुल्क उपचार की व्यवस्था की है प्रदेश सरकार ने – स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. शाह

खण्डवा @ प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने गरीबों के निःशुल्क उपचार तथा निःशुल्क पैथोलॉजी जांच के लिए बेहतर व्यवस्था की है। गरीब से गरीब व्यक्ति भी अब प्रदेश सरकार की बीमारी सहायता योजना के माध्यम से देश व प्रदेश के जाने माने बड़े अस्पतालो में निःशुल्क उपचार करा रहे है। आदिवासी क्षेत्रों में चलित अस्पताल व एम्बूलेंस की व्यवस्था की गई है।

प्रदेश सरकार ने 108 नम्बर की एम्बूलेंस बेहतर व्यवस्था की है, जिसके माध्यम से अब एक फोन लगाने पर तुरंत एम्बूलेंस बताये गए पते पर पहुंच जाती है। डॉ. शाह सोमवार को खालवा विकासखण्ड के दूरस्थ ग्राम रोशनी में भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के संयोजन में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक डॉ. शिवशंकर गुर्जर ने भी संबोधित किया।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार की बीमारी सहायता योजना दूरस्थ क्षेत्र के सबसे गरीब व्यक्ति के लिए भी अत्यंत सुलभ है। यह योजना गरीबों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। इस योजना के कारण अब गरीबी बेहतर उपचार में बाधक नहीं रही है। उन्होंने कहा कि सभी शासकीय चिकित्सालयों में दवाईयां व पैथोलॉजिकल जांच पूर्णतः निःशुल्क होती है। प्रदेश सरकार ने जिला अस्पतालों में डायलेसिस व सी.टी. स्केन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

डॉ. शाह ने कहा कि खण्डवा में मेडिकल कॉलेज का भवन बनकर तैयार है। अब कुछ ही दिनों में खण्डवा में मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ हो जायेगा और इंदौर भोपाल जैसी चिकित्सा सुविधा खण्डवा में ही उपलब्ध होने लगेगी। डॉ. शाह ने कहा कि आजादी के बाद के 60 सालो में जितने मेडिकल कॉलेज प्रदेश में प्रारंभ हुए उतने पिछले 5-6 सालों में प्रदेश में प्रारंभ हो चुके है।