कपूर से कोरोना का इलाज के बारे में अगर आपने भी सुना है ये नुस्खा तो जाने ऐसे वरना हो सकती है गड़बड़ी

139

व्हाट्सऐप और फेसबुक के जरिए एक मैसेज ट्रोल हो रहा है कि कोरोना वायरस को भगाने में कपूर सबसे प्रभावकारी है. लेकिन अभी तक कोई इसके फायदे का दावा नहीं कर रहा. चलिए हम बताते हैं कितना फायदेमंद हो सकता है कपूर की टिक्की अपने पास रखने का…

राममनोहर लोहिया में इंटरनल मेडिसन के पूर्व प्रमुख डॉ. मोहसिन वली का कहना है कि कपूर की टिक्की को आदिकाल से सिर्फ हवा को साफ करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है. लेकिन कपूर कोरोना वायरस से लड़ नहीं सकता. इसी सीधे इस तरह से समझें के कोरोना वायरस एक संक्रमण है जिसे हवा शुद्ध करने से नहीं मारा जा सकता. डॉ. वली ने आगे बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से मिलना और उपचार कराना ही सबसे सही कदम है.

मूलचंद अस्पताल के कार्डियलॉजी विभाग प्रमुख डॉ. केके अग्रवाल का कहना है कि इस वक्त कोरोना वायरस से बचाव के लिए कई देसी नुस्खे सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. लेकिन आम लोगों को इससे सतर्क रखने की जरूरत है. वायरस से बचाव के लिए सर्दी-खांसी या बुखार होने पर उपचार कराना ही सही कदम है. साथ ही अपने आपको दूसरो से अलग रखकर इस संक्रमण को फैलने से भी रोका जा सकता है.

बताते चलें कि इस वक्त देश में कोरोना वायरस कुल 184 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 3 की मौत हो चुकी है जबकि 15 ठीक होकर घर जा चुके हैं. हाल ही में कई राज्यों ने हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर धारा-144 लागू कर दिया है. इस समय ज्यादातर राज्यों में शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर और जिम बंद हो चुके हैं.