इस साल भीषण गर्मी की संभावना

नई दिल्ली@ इस साल देश में गर्मी की मार तेज पड़ने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के द्वारा जारी अनुमान के मुताबिक जून के महीने तक देश के सभी हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान औसत से ज्यादा रह सकते हैं। इससे पहले साल 2016 भी देश के सबसे गर्म साल में से एक रहा था। मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी का बढ़ना एक ग्लोबल ट्रेंड है, और दुनिया भर में गर्मी का असर देखने को मिलेगा।

उत्तर पश्चिम भारत और तराई के इलाकों में गर्मी की मार मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी का सबसे ज्यादा असर उत्तर पश्चिम भारत में और हिमालय से जुड़े मैदानी भागों में देखने को मिलेगा। इन इलाकों में तापमान सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण की तरफ बढ़ते हुए ये अंतर घटता जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार, इस बार गर्मी की मार पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना में तापमान औसत से ज्यादा रहेगा। मौसम विभाग में चेतावनी दी है कि इन इलाकों में इस साल औसत से ज्यादा लू का असर देखने .को मिल सकता है।