होलागढ़ ब्लाक में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला का हुआ शुभारम्भ

इलाहाबाद । (21 अगस्त 2017) पं0 दीन दयाल उपाध्याय के जन्मशती के अवसर पर होलागढ़ ब्लाक में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला का शुभारम्भ सोरांव विधायक डॉ0 जमुना प्रसाद सरोज ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मेले में कृषि, बेसिक शिक्षा, आंगनबाड़ी तथा समाज कल्याण विभाग सहित एक दर्जन से अधिक विभागों ने प्रदर्शनी लगाकर जनता को जनहित के योजनाओं की जानकारी दिया। सूचना विभाग द्वारा इस अवसर पर किसानों के लिए किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें कृषकों तथा ग्रामीणों ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर विधायक सोरांव ने चयनित पात्रों को शौचालय बनवाने हेतु स्वीकृति पत्र भी प्रदान किया। अन्त्योदय मेले में आये हुए जनसमूह को सम्बोधित करते हुए डॉ0 जमुना प्रसाद सरोज ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी की मंशा थी कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ मिले। इसी उद्देश्य को सफल बनाने के लिए ब्लाक में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेले का आयोजन किया गया है।

मेले के माध्यम से सरकार द्वारा बनायी गई जन कल्याणकारी योजनाओं को ब्लाक के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाया जायेगा तथा ग्रामीणों को लाभकारी योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी। उन्होंने लोगों से अपील किया कि जनता भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे जानकारी प्राप्त करते हुए इसका लाभ उठायें।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी अपना आवास बनवायें तथा आवास के साथ ही शौचालय का भी निर्माण करायें। विधायक ने ग्रामीणों से अपील किया कि वे शौचालय निर्माण के उपरान्त उसका उपयोग भी करें। उन्होंने कहा कि शौचालय के उपयोग से ग्रामीण जन तमाम संक्रमित बीमारियों से दूर रहेंगे तथा महिलायें भी सुरक्षित रहेंगी।

किसान गोष्ठी में प्रधान संघ अध्यक्ष राकेश पाण्डेय ने कहा कि उर्वरकों के अधिकाधिक प्रयोग से भूमि की उर्वराशक्ति कमजोर हो रही है इसलिए किसान ज्यादा से ज्यादा जैविक खाद का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि किसान समाज की रीढ़ है इसे और मजबूत किया जाय। बाबू लाल ने कहा कि किसानों को स्वावलम्बी बनाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने की आवश्यकता है। इस गोष्ठी में कई गांवों के ग्राम प्रधान तथा ग्रामीण उपस्थित थे। अन्त्योदय मेले में कृषकों ने कृषि की नयी तकनीक तथा जैव उर्वरकों के बारे में जानकारी प्राप्त किया।

कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनायें किसानों को लाभ पहंुचा रही हैं। अन्त्योदय मेले में अतिथियों का स्वागत खण्ड विकास अधिकारी डा0 आराधना त्रिपाठी ने किया। उन्होंने कहा कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के साथ ही अन्य विकास परक कार्यक्रमों को विकास खण्ड द्वारा संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन तथा अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन सूचनाधिकारी डॉ0 मनोज कुमार ने किया।

सूचनाधिकारी ने बताया कि सोमवार को ग्रामीण अंचल के लोगों के लिए ब्लाक में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा। उन्होंने अपील किया इस मेले का लाभ अधिक से अधिक लोग उठायें। अन्त्योदय मेले में ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि मनोज तिवारी, अध्यक्ष बाबू लाल सहित ग्राम प्रधानगण, प्रतिनिधिगण, ग्रामीण तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। अन्त्योदय मेले में लोक कलाकारों तथा जादू के माध्यम से भी जनहित की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।