अब ट्रेन की यात्रा के लिए टिकट हुआ महंगा, खर्च करने पड़ेंगे ज्यादा पैसे
इस ख़बर को शेयर करें

नई दिल्ली। आगामी दिनों में रेलवे टिकट 35 रुपये तक महंगा हो सकता है। इस वृद्धि पर जल्द ही सरकार की मुहर लग जाएगी। ये दावा न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में किया गया है। दरअसल, रेलवे यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी में है। यह चार्ज टिकट का भाग होगा। श्रेणी की माने तो, चार्ज भिन्न-भिन्न होंगे। मतलब एसी फर्स्ट कोच के यात्री को एसी-टू और एसी-थ्री से अधिक चार्ज देना पड़ेगा।

हर श्रेणी हेतु भिन्न-भिन्न चार्ज
सूत्रों की माने तो, उपयोग शुल्क श्रेणी के मुताबिक अलग-अलग होगा और यह 10 रुपये से लेकर एसी प्रथम श्रेणी के यात्रियों हेतु 35 रुपये तक हो सकता है। रेलवे ने पूर्व साफ़ किया था कि उपयोग शुल्क सिर्फ उन स्टेशनों हेतु लिया जाएगा जिनका पुनर्विकास किया जा रहा है तथा जहां यात्रियों की संख्या ज्यादा होती है। इसने बोला था कि देश भर में कुल सात हजार स्टेशनों में से लगभग 700 से 1000 स्टेशन इस श्रेणी में आते हैं। उपयोग शुल्क विभिन्न हवाई अड्डों पर लिया जाता है एवं प्रत्येक शहर में अलग-अलग दर होते हैं।

बड़े स्टेशनों पर यह शुल्क लिया जाएगा
जानकारी के मुताबिक, रेलवे बोर्ड के सीईओ वी के यादव ने 17 सितम्बर को एक संवाददाता सम्मेलन में बोला था कि रेलवे सभी सात हजार स्टेशनों पर उपयोग शुल्क नहीं लेगा किन्तु ‘‘अगले पांच वर्ष तक यात्रियों की अधिक संख्या वाले बड़े स्टेशनों पर यह शुल्क लिया जाएगा। उन्होंने बोला था कि केंद्र स्टेशनों हेतु शीघ्र ही उपयोग शुल्क के बारे में अधिसूचना जारी करेगा।

आज 5 घंटे बंद रह सकती है ई-टिकट बुकिंग
आज की रात 11:45 से आगामी बुधवार के सवेरे 04:30 बजे तक आइआरसीटीसी ई-टिकट बुकिंग सुविधा बंद रह सकती है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो कोलकाता पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम डाटा के शटडाउन के मद्देनजर ऑनलाइन बुकिंग सेवा बंद रहेगी।