29 July 2019 News: बाघ आकलन 2018 की रिपोर्ट जारी, चंद्रयान 2 अब चंद्रमा से सिर्फ तीन कदम दूर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघ आकलन 2018 की रिपोर्ट जारी की

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की नई दिल्ली में बाघ आकलन 2018 की रिपोर्ट जारी, विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाने की जरूरत पर दिया जोर, कहा करीब तीन हजार बाघों के साथ सबसे बड़े और सुरक्षित हेबिटेट में है भारत। आज अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में बाघ आकलन 2018 की रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट जारी करने के बाद प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस की सभी को बधाई दी और कहा कि भारत करीब 3 हजार बाघों के साथ दुनिया के सबसे बड़े और सुरक्षित हेबिटेट में से एक है।

अफ्रीका के तीन देशों के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द

अफ्रीका के तीन देशों के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द आज बेनिन के राष्ट्रपति के साथ करेंगे वार्ता, साथ ही पोर्तो नोवो में राष्ट्रीय संसद को भी करेंगे संबोधित।राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द पश्चिम अफ्रीकी क्षेत्र के तीन देश बेनिन, गाम्बिया और गिनी के सात दिवसीय दौरे पर हैं। दौरे के पहले चरण में राष्ट्रपति कोविंद आज बेनिन के राष्ट्रपति पैट्रिस टालोन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे।

श्रीनगर में शहीद जवान को मां ने दिया कंधा, सात महीने के बेटे ने दी मुखाग्नि

श्रीनगर के पास माच्छल सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी का जवाब देते जिला गुरदासपुर का एक और जवान राजिंदर सिंह जवान शहीद हो गया। राजिंदर सिंह चार साल पहले ही राष्ट्रीय रायफल्स में भर्ती हुए थे और श्रीनगर में तैनात थे। शहीद राजिंदर का अंतिम सस्कार सरकारी सम्मानों के साथ उनके पैतृक गांव पब्बाराली में किया गया। इस मौके शहीद की मां ने बहादुरी के साथ बेटे की अंतिम यात्रा में कंधा देते हुए भारत मां के नारे लगाए।

लोकसभा में सरकार ने बताया- देश में 293 डैम 100 साल से ज्यादा पुराने

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लोकसभा में बांध सुरक्षा पर एक विधेयक पेश करते हुए सोमवार को कहा कि देश में 293 बड़े बांध 100 साल से अधिक पुराने हैं. विधेयक में निर्दिष्ट बांधों की उचित निगरानी, निरीक्षण और रखरखाव के साथ-साथ राज्यों के बीच अनसुलझे मुद्दों के समाधान के लिए राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण स्थापित करने का प्रयास किया गया है. इसके अलावा, सरकार ने बांध की विफलता से संबंधित आपदाओं को रोकने के लिए बांध सुरक्षा पर एक राष्ट्रीय समिति का गठन करने का प्रस्ताव दिया है.

चंद्रयान 2 अब चंद्रमा से सिर्फ तीन कदम दूर

चंद्रयान 2 अब चंद्रमा से सिर्फ तीन कदम दूर है। चंद्रयान दोपहर 3 बजकर 12 मिनट पर धरती की तीसरी कक्षा में पहुंच गया। आज चंद्रयान-2 को धरती की अगली कक्षा में प्रवेश कर गया। इसको लेकर इसरो ने आज ट्विट किया। “तीसरी कक्षा में प्रवेश के बाद अब 3 कदम दूर”। जी हां इसरो ने ट्विट कर जानकारी दी कि चन्द्रयान-2 तीसरी कक्षा में प्रवेश कर गया है।

भारत-बेनिन के बीच 4 समझौते

भारत और बेनिन के बीच अलग-अलग क्षेत्रों में 4 समझौते हए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और बेनिन के राष्ट्रपति पेट्रीस तेलों की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच टेलीमेडिसिन समेत कुल 4 सहमति पत्रों पर हस्ताक्षऱ हुए। इसके बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत ने बेनिन को 100 मिलियन डॉलर का ऋण देने का फैसला किया है। राष्ट्रपति ने बेनिन के निवेशकों को भारत में निवेश करने की अपील भी की और कहा कि दोनों देशों के बीच 800 मिलियन डॉलर से ज्यादा का व्यापार है। उन्होंने कहा कि अब भारत बेनिन का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है।

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने शनिवार को कहा कि खेलो इंडिया युवा खेलों का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में आयोजित किया जायेगा। खेल मंत्री ने यह घोषणा अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर की। खेलो इंडिया के तीसरे चरण का आयोजन 18 से 30 जनवरी 2020 में होगा। इन खेलों में 10,000 से ज्यादा एथलीट और अधिकारी भाग लेंगे। इनका आयोजन आईओए, एसजीएफआई और मेजबान राज्य असम की भागीदारी से किया जायेगा।

एमसी मैरीकॉम ने प्रेसिडेंट्स कप में जीता गोल्ड

भारतीय मुक्केबाज़ एमसी मैरीकॉम ने 23वें प्रेसिडेंट्स कप के 51 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है. इंडोनेशिया में आयोजित प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में मैरीकॉम ने ऑस्ट्रेलिया की एप्रिल फ्रैंक्स को 5-0 से हराया. छह बार की वर्ल्ड चैम्पियन मैरीकॉम ने इस साल मई में इंडिया ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भी स्वर्ण जीता था. हालांकि इसके बाद उन्होंने एशियन चैम्पियशिप में हिस्सा नहीं लिया था. उन्होंने प्रेसिंडेट कप में ओलिंपिक की तैयारियों के लिए हिस्सा लिया. महिला विश्व बॉक्सिंग चैम्पियनशिप 7 सितंबर से 21 सितंबर तक रूस में होगी.

400 मीटर बाधा दौड़ में डालिया मुहम्मद ने रचा इतिहास

ओलिंपिक चैम्पियन डालिया मुहम्मद ने 400 मीटर बाधा दौड़ में इतिहास रच दिया। अमेरिका की नेशनल चैम्पियनशिप में 52.20 सेकंड का समय निकालकर नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया। ओलिंपिक चैम्पियन डालिया मुहम्मद ने रविवार को 400 मीटर बाधा दौड़ में नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया। अमेरिका की नेशनल चैम्पियनशिप  में डालिया ने 52.20 सेकंड का समय निकालकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।