अयोध्या मामले में आज से सुप्रीम कोर्ट में रोजाना सुनवाई

अयोध्या मामले में आज से सुप्रीम कोर्ट में रोजाना सुनवाई शुरू होगी। सुप्रीम कोर्ट ने न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में तीन न्यायाधीशों की पीठ गठित की है, जो अयोध्या भूमि विवाद में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसलों को चुनौती देने वाली याचिकाओं और विवादित भूमि के मालिकाना हक पर फैसला सुनाने के लिए सुनवाई करेगी।

सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच दोपहर से अयोध्या मामले की सुनवाई करेगी। कुछ महीने पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले का अदालत से बाहर समाधान निकालने की संभावना तलाशने के लिए कहा था। मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने इसे धर्म और आस्था से जुड़ा मामला बताते हुए पक्षकारों से आपसी बातचीत के जरिए इसका हल निकालने को कहा था।

संबंधित पक्षों की ओर से अयोध्या मसले का परस्पर सहमति से कोई हल नहीं निकल पाने के कारण यह मामला शीर्ष अदालत में विचाराधीन है

संबंधित पक्षों की ओर से अयोध्या मसले का परस्पर सहमति से कोई हल नहीं निकल पाने के कारण यह मामला शीर्ष अदालत में विचाराधीन है। गौरतलब है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने वर्ष 2010 में विवादित स्थल के 2.77 एकड़ क्षेत्र को सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लल्ला के बीच बराबर-बराबर हिस्से में विभाजित करने का आदेश दिया था।