सुगम यातायात संचालन हेतु निम्नानुसार यातायात व्यवस्था

 प्रयागराज :कुम्भ मेले में सुगम यातायात व्यवस्था हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश 15-02-2019 से
मेला क्षेत्र में चल रही श्रद्धालुओं की अत्यधिक भीड़ के दृष्टिगत आने वाले दिनों में निम्नानुसार यातायात व्यवस्था
1- मेला क्षेत्र में प्रातः 09ः00 बजे से रात्रि 20ः00 बजे तक आवश्यक सेवाओं, मीडिया व पुलिस प्रशासन के वाहनों के अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार के वाहनों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी तथा उन्हें नजदीकी पार्किंगों में पार्क कराया जायेगा।
2- शहर क्षेत्र से आने वाले वाहनों को प्लाट नं0-17, पीपा वर्कशाप, गल्ला मण्डी व दधिकन्दों पार्किंग में तथा नैनी की तरफ से आने वाले वाहनों को नवप्रयागम, देवरख पार्किंग और झूॅंसी में बनारस व जौनपुर दिशा की ओर से आने वाले वाहनों को क्रमशः छतनाग, महुआबाग, चीनी मिल, पूरेसूरदासपुर व समयामाई पार्किंगों में पार्क किये जाने की सुविधा होगी।
3- इसी प्रकार तेलियरगंज, एलनगंज इत्यादि मोहल्लों की तरफ से आने वाले वाहनों को बक्सी बॉंध, बड़ा बघाड़ा कछार व गंगेश्वर महादेव कछार में पार्किंग किये जाने की सुविधा होगी।
उक्त पार्किंग व्यवस्था से स्पष्ट है कि शहर क्षेत्र के विभिन्न दिशाओं से आने वाले वाहनों को उन्हीं के दिशा में पार्किंग प्रबन्ध किये गये हैं। इस प्रबन्ध के दृष्टिगत अनुरोध है कि शहरी क्षेत्र के वाहन स्वामी अपने-अपने क्षेत्र के समीपवर्ती पार्किंगों में पहुॅंचकर उधर से ही मेला क्षेत्र में प्रवेश करें, क्योंकि यदि नैनी, झूॅंसी, तेलियरगंज, सिविल लाइन सभी तरफ के नगरवासी अपने-अपने वाहनों को जी0टी0 जवाहर पर लाकर मेले के अन्दर जाने का प्रयास करेंगे तो निश्चित रूप से वाहनों की संख्या एक स्थान पर अधिक होने के कारण उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ेगा एवं जाम जैसी स्थिति भी उत्पन्न होगी। इस जाम में एम्बुलेंस सहित अन्य आवश्यक सेवाओं वाले वाहनों के रूक जाने की स्थिति में नैतिक रूप से उनको पाप का भागीदार भी बनना पड़ेगा। इस स्थिति को देखकर मेला क्षेत्र में आये हुये यात्रियों की सुरक्षा/सुविधा को ध्यान में रखकर प्रातः 09.00 बजे के बाद एवं रात्रि 20.00 बजे से पूर्व वाहनों को मेला क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।[ब्यूरो रिपोर्ट प्रयागराज]