यातायात पुलिस की नई पहले से सड़क हादसों का घटेगा ग्राफ

इस ख़बर को शेयर करें:

टीकमगढ़ @ जिले में यातायात पुलिस की नई पहले से सड़क हादसों का ग्राफ घटेगा। इससे यातायात व्यवस्था भी बेहतर होगी। अब लोडिंग वाहनों में यात्रियों को बैठाकर गाड़ी चालाने पर कार्रवाई होगी। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने ट्रैफिक विभाग को दो नए निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत लोडिंग वाहन में सवारी बैठाने पर चालक का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। चैकिंग के दौरान वाहन चालकों को ओरिजनल कागजात दिखाने होंगे। अब लोडिंग वाहनों में सवारी बैठाने पर ट्रैफिक पुलिस वाहन चालक का लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई करेगी।

दूसरा नियम ट्रैफिक पुलिस वाहनों की जांच के दौरान वाहन चालकों के ओरिजनल दस्तावेजों की जांच करेगी। हाल ही में पुलिस मुख्यालय ने यह नियम ट्रैफिक थानों को जारी किए हैं। ट्रैफिक पुलिस अब लोडिंग वाहनों में सवारी बैठाने वाले वाहन चालक का लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई करेगी। प्रदेश पुलिस मुख्यालय से मिले निर्देशों के अनुसार सड़क हादसों के बढ़ते ग्राफ में कमी लाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है, ताकि यात्रियों की जानमाल की रक्षा हो सके।

पुलिस मुख्यालय ने देश-प्रदेश में लोडिंग वाहनों में सवारी बैठाकर परिवहन करने वाले वाहनों से हुए गंभीर हादसों के बाद आम यात्रियों की जानमाल की रक्षा के लिए निर्णय लिया। देश में 2020 तक सड़क हादसों में 50 प्रतिशत तक कमी लाने और प्रदेश में हो रहे सड़क हादसों में 2018 में 10 फीसदी कमी लाने के लक्ष्य से ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करेगी। उत्तम सिंह कुशवाहा, यातायात प्रभारी का कहना है कि लोडिंग वाहनों में अधिकांश लोग यात्रा करते हैं। ऐसे में अब चेकिंग के दौरान चालक का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। विभाग से मिले निर्देशों के अनुसार ही काम किया जाएगा। सुरक्षा व हादसों में कमी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

जांच के दौरान ऐसे वाहनों पर निगरानी रखेगी, जो लोडिंग वाहन हैं और सवारी बैठाकर परिवहन किया जा रहा है। ऐसा करते पाए जाने पर ट्रैफिक पुलिस ड्राइवर का लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई करेगी। ट्रैफिक पुलिस ओरिजनल दस्तावेज की भी जांच करेगी। अभी तक वाहन चालक के मूल दस्तावेजों की फोटो कॉपी की जांच होती थी। नए नियम में ओरिजनल दस्तावेजों की जांच होगी।