ट्रंप:अप्रवासियों की कड़ी जांच होगी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका आनेवाले अप्रवासियों की अत्यंत सख़्त जांच किए जाने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिये हैं। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन में जेनरल जेम्स मैटिस को रक्षा मंत्री बनाए जाने के शपथ समारोह के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने इसकी घोषणा की।

ट्रंप ने कहा मैं कट्टर इस्लामी आतंकवादियों को अमरीका से दूर रखने के लिए नए जाँच उपाय ला रहा हूँ. हम उन्हीं लोगों को अपने देश आने देंगे जो हमारे देश को सहयोग देंगे और हमारे लोगों को प्यार करेंगे।

इसके साथ ही ट्रंप ने सशस्त्र सेनाओं के पुनर्गठन के एक आदेश पर भी हस्ताक्षर किए जिसके तहत सेना के लिए नए विमान, नए जहाज़, नए संसाधन और नए सामान लाने के लिए योजना बनाई जाएगी।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ मुलाकात की। पदभार ग्रहण करने के बाद किसी विदेशी नेता के साथ उनकी यह पहली शिखर बैठक थी। ट्रंप ने मे का व्हाइट हाउस पहुंचने पर अभिवादन किया।

दोनों नेताओं के बीच कई वैश्विक मुद्दों पर बात हुई। साथ ही दोनों नेताओं ने आपसी व्यापार पर सहमति बनाने और ब्रेग्जिट के बाद नये समझौते की भूमिका तैयार करने को लेकर भी बात की।