Skip to content

एमपी के कॉलेजों में यूजी व पीजी एडमिशन प्रक्रिया इस तारीख से होगी शुरू, चेक करें

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:


मध्‍य प्रदेश के कक्षा 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है. एमपी के कॉलेजों में इस 17 मई से एडमिशन की प्रक्र‍िया शुरू हो जाएगी. बता दें 17 मई से अंडर ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट दोनों कोर्स में एडमिशन के लिए प्रक्र‍िया शुरू हो रही है. छात्र अध‍िकतम 15 कॉलेज में लिए आवेदन कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने इसकी जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि प्रदेश के कॉलेजों में 17 मई से ऑनलाइन एडमिशन प्रक्र‍िया शुरू हो जाएगी. पूरी एडमिशन प्रक्र‍िया ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी.

टीसी और माइग्रेशन जमा करने की आवश्यकता नहीं:
स्टूडेंट्स को ट्रांसफर सर्टिफिकेट अथवा माइग्रेशन जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी. हालांकि आवेदक को यह डिक्‍लेयर करना होगा कि छात्र ने कहीं भी एडमिशन नहीं लिया है.

इन जरूरी बातों पर रखें ध्‍यान :

  • एडमिशन प्रोसेस के चरण एवं सएएलसी में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया लगातार संचालित रहेगी.
  • छात्र अधिकतम 15 कॉलेजों के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.
  • फॉर्म भरने के बाद छात्रों के डॉक्‍यूमेंट्स की स्कैन्‍ड कॉपी हेल्प सेंटर पर ऑनलाइन वेरिफाई की जाएगी. जिन छात्रों के डॉक्‍यूमेंट्स स्‍पष्‍ट नहीं होंगे, उन्‍हें फोन करके या एसएमएस के जर‍िये जानकारी दी जाएगी और उसके अनुसार छात्र उसमें सुधार कर सकते हैं.
  • जिन कॉलेजों में छात्र का चयन होगा या ज‍िस कॉलेज में छात्र एडमिशन लेने जा रहा है, वहां अपने डॉक्‍यूमेंट्स की हार्ड कॉपी दिखानी होगी.
  • TC या माइग्रेशन सर्ट‍िफिकेट जमा करने की जरूरत नहीं होगी.
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भना है, इसलिए छात्रों कॉलेजों में दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.