नारी के सम्मान में ही संस्कृति का उत्थान है: मंत्री डॉ. मिश्रा

भोपाल। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि जहाँ नारी का सम्मान होता है वहाँ संस्कृति का उत्थान होता है, समाज आगे बढ़ता है और सशक्त होता है। उन्होंने दतिया में खैरी माता के प्रांगण में समारोहपूर्वक 150 महिला स्व-सहायता समूहों को विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों के लिए एक करोड़ 65 लाख रुपये की ऋण राशि के पत्र सौंपे।

डॉ. मिश्रा ने इस मौके पर 95 लाख की लागत के विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों की सौगातें दी। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि मनुष्य के जीवन में माँ, महात्मा और परमात्मा इन तीनों का बहुत महत्व होता है। माँ के आशीर्वाद से जीवन में आत्मविश्वास के साथ साथ-साथ सुख और समृद्धि मिलती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने महिलाओं के सम्मान की चिन्ता कर उन्हें आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्र में सशक्त बनाने के लिए अनेकों योजनायें संचालित की है।

बच्चियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना व मुख्यमंत्री कन्यादान योजना संचालित की है। सरकार ने नगरीय निकाय एवं पंचायतों में 33 प्रतिशत आरक्षण के साथ पुलिस भर्तियों में भी बेटियों के लिए 33त्न आरक्षण का भी प्रावधान किया है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन से एक सप्ताह तक प्रदेश सरकार द्वारा गरीब कल्याण सप्ताह मनाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी के सेवा और समर्पण को दृष्टिगत रखते हुए आज महिला स्वसहायता समूहों को सशक्त बनाये जाने के लिये आर्थिक सहायता प्रदान की गई हैं जिससे वे बेहतर तरीके से अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। दतिया जिले में 3 हजार 71 महिला स्व-सहायता समूहों से 36 हजार से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई है। जिले में अभी तक 252 महिला स्व-सहायता समूहों को विभिन्न गतिविधियों के लिए तीन करोड़ की राशि प्रदाय की जा चुकी है।