खबरे फटा फट दिन भर की 20 बड़ी खबरें : देश में 15 से 24 साल के 41 लाख युवा हो गए बेरोजगार

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! वाराणसी का मंडुवाडीह स्टेशन अब ‘बनारस’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदल गया है। अब मंडुवाडीह स्टेशन बनारस के नाम से जाना जाएगा। गृह मंत्रालय ने इस स्टेशन का नाम बदलकर बनारस रखने को मंजूरी दे दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी जिले में रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए आग्रह भेजा था। जिसपर गृहमंत्रालय ने नाम बदलने को लेकर NOC जारी कर दिया है। बता दें कि वाराणसी के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन से हर रोज दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के लिए ट्रेनें चलती हैं। इसके अलावा वाराणसी में वाराणसी जंक्शन और काशी रेलवे स्टेशनों से भी ट्रेनों का संचालन होता है।

कोरोना ने छोटा किया बप्पा का साइज, फिर भी नहीं मिल रहे खरीददार
गणेश चतुर्थी के त्योहार में कुछ दिन ही रह गए हैं… यूं तो हर साल इस त्योहार को लेकर मूर्तिकारों के पास मूर्तियां खरीदने वालों की भीड़ लगी रहती थी लेकिन इस बार यहां सन्नाटा पसरा है। कोरोना संकट की वजह से मूर्तिकारों के पास मूर्तियों की डिमांड ही नहीं है. इस बार कोरोना संकट में प्रथम पूज्य भगवान गणेश का साइज भी छोटा कर दिया गया है। जहां हर साल 10 से 12 फीट ऊंची बप्पा की मूर्तियां स्थापित होती थी वहां महज आधे से 2 फीट की मूर्तियों को ही बनाया गया है. इसके बावजूद बाजार में उनकी डिमांड नहीं है। इस वजह से गणेश की मूर्ति बनाने वालों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। बता दें कि इस बार गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को है.

माली में विद्रोहियों ने राष्ट्रपति-PM को बनाया बंधक, तख्तापलट संभव
पश्चिम अफ्रीकी देश माली में इस समय भारी उथल-पुथल की स्थिति है. यहां विद्रोही सैनिकों ने मंगलवार को राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता और प्रधानमंत्री बाउबो सिसे को बंदी बना लिया है. इसके अलावा विद्रोही सैनिकों ने राष्ट्रपति भवन का भी घेराव किया हुआ है. अब सैन्य विद्रोह के बाद तख्तापलट के आसार बढ़ गए. इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने विद्रोहियों से राष्ट्रपति को बिना शर्त छोड़ने के लिए कहा है. खबर है कि मंगलवार को विद्रोही सैनिकों ने राजधानी से कई वरिष्ठ नागरिकों और सैन्य अधिकारियों को बंधक बना लिया और अपने ठिकानों पर ले गए. राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता के पद से हटने की मांग को लेकर देश में कई महीने से प्रदर्शन हो रहे थे और अब विद्रोही सैनिकों ने आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया. देश में इससे पहले 2012 में तख्तापलट हुआ था और उससे इस तख्तापलट की कोशिश में कई समानताएं बताई जा रही हैं.

इजरायल और UAE के बीच शांति समझौते के बाद अबु धाबी पहुंचे मोसाद चीफ
मंगलवार को इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के डायरेक्टर यासी कोहेन यूएई के दौरे पर अबु धाबी पहुंचे. इजरायल और यूएई के बीच हुए ऐतिहासिक शांति समझौते के बाद पहली बार किसी हाई प्रोफाइल इजरायली अधिकारी ने यूएई का दौरा किया है. इस दौरे पर दोनों देश सुरक्षा और कोरोना की रोकथाम को लेकर बातचीत करेंगे. बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दोनों देशों के बीच शांति समझौते में योगदान के लिए यासी कोहेन की तारीफ की थी.

मिशेल ओबामा ने कहा- ट्रंप अराजकता और फूट का कराते हैं अनुभव
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने डॉनल्ड ट्रंप पर तीखा हमला बोला है. मिशेल बोलीं कि ट्रंप अमेरिका के लिए कतई सही नहीं, वो देश के लिए गलत राष्ट्रपति हैं. उनमें सहानुभूति की कमी है. मिशेल ने कहा कि जब भी उम्मीद और स्थिरता के लिए व्हाइट हाउस की ओर देखा जाता है तो यहां से सिर्फ अराजकता और फूट का ही अनुभव होता है. बता दें कि अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं.

फिलीपींस: मनीला में 6.5 तीव्रता के भूकंप के झटके, कोई हताहत नहीं
फिलीपींस की राजधानी मनीला में मंगलवार तड़के करीब साढ़े पांच बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भारत के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 आंकी गई. एजेंसी ने कहा कि भूकंप का केंद्र फिलीपींस के मनीला में 451 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व था. उत्तरी समर प्रांत के मपनस शहर, अल्बे प्रांत के लेगाज्पी शहर, अकलान प्रांत के लेजो शहर, इलोइलो शहर, कैपिज प्रांत और मध्य फिलीपींस के कई प्रांतों में भी झटके महसूस किए गए. अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

9 महीने बाद भारत-नेपाल की बैठक, सहयोग जारी रखने का दिया भरोसा
नक्शा विवाद और बयानबाजी के बीच भारत और नेपाल ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक की. ओवरसाइट मकैनिज्म की इस आठवीं बैठक में भारत की ओर से नेपाल में चल रहे प्रोजेक्ट्स की समीक्षा हुई. इस बैठक में नेपाल की ओर से विदेश मंत्रालय के सचिव शंकर दास बैरागी और भारत की ओर से नेपाल में राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने हिस्सा लिया. इस दौरान दोनों देशों ने बीच द्विपक्षीय सहयोग के तहत चलाई जा रहीं योजनाओं जैसे सड़क, क्रॉस बॉर्डर रेलवे, अरुण III हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट, पेट्रोलियम प्रोडक्ट पाइपलाइन, पंचेश्वर प्रोजेक्ट और भूकंप पुनर्निमाण कार्य को लेकर चर्चा हुई.

नेपाली विदेश मंत्रालय ने बताया, इसके अलावा सिंचाई, पावर एंड ट्रांसमिशन लाइन्स, कंट्रेक्शन ऑफ नेपाल पुलिस अकेडमी, चेक पोस्ट बनाने, रामायण सर्किट, महाकाली नदी पर पुल, कृषि समेत तमाम मुद्दों पर भी चर्चा हुई. हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि नक्शा विवाद पर चर्चा हुई या नहीं. बता दें कि नक्शा विवाद के कारण पिछले 9 महीने से दोनों देशों में किसी भी प्रकार की द्विपक्षीय वार्ता नहीं हो पा रही थी.

अंधेरे में डूबा श्रीलंका, छह घंटे तक पूरे देश की बिजली ठप रही
पड़ोसी देश श्रीलंका सोमवार को छह घंटे तक अंधेरे में डूबा रहा. कोलंबो के केरावलापिटिया ग्रिड सब स्टेशन में आई खराबी की वजह से पूरे श्रीलंका की बिजली गुल हो गई थी. दोपहर बाद कई इलाकों में बिजली आपूर्ति तो बहाल हो गई लेकिन राजधानी कोलंबो में काफी समय तक अंधेरा छाया रहा. बिजली गुल होने के बाद स्ट्रीट लाइटें बंद होने से कोलंबो में सड़कों पर अफरातफरी का आलम रहा. ट्रैफिक सिग्नल बंद होने के बाद कई जगहों पर जाम लग गया. सीलोन बिजली बोर्ड के मुताबिक अब तकनीकि समस्या दूर हो गई है और धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो जाएगी.

 

 

पीएम केयर्स फंड: सरकार ने शुरुआती 5 दिन के ही जारी किए आंकड़े

पीएम केयर्स फंड का कुछ ब्यौरा सार्वजनिक किया. वित्तीय वर्ष 2019-20 के शुरूआती 5 दिनों में करीब 3076 करोड़ रुपये जमा हुए हैं. इसमें से करीब 39 करोड़ रुपये विदेशी मुद्रा के रूप में है. वेबसाइट पर जारी आकंड़ों की माने तो इस फंड में कुल 3100 करोड़ रुपये आए थे. जिसे अलग-अलग गतिविधियों के लिए आवंटित किया गया हैं. इस फंड से 50 हजार वेंटीलेटर्स खरीदे गए..जिस पर 2 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए. इसके बाद 1000 हजार करोड़ प्रवासी मजदूरों और 100 करोड़ रुपये कोरोना की वैक्सीन के रिसर्च के लिए दिए गए. 

यूपी में बदमाश बेखौफ, आगरा में यात्रियों से भरी बस को किया हाईजैक

उत्तर प्रदेश में बेखौफ बदमाशों ने एक और बड़ी वारदात को अंजाम दिया है. बदमाशों ने 34 यात्रियों से भरी एक बस को कार सवारों ने हाइजैक कर लिया. वारदात को तड़के साढ़े चार बजे आगरा के मलपुरा के न्यू दक्षिणी बाईपास स्थित रायभा टोल प्लाजा के पास अंजाम दिया गया. ये बस गुरुग्राम से मध्यप्रदेश के पन्ना जा रही थी.

कोरोना इफेक्ट: देश में 15 से 24 साल के 41 लाख युवा हो गए बेरोजगार

भारत में कोरोना वायरस महामारी के कारण 41 लाख से ज्‍यादा युवाओं की नौकरी चली गई. इसमें मैन्‍युफैक्‍चरिंग और कृषि क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन और एशियाई विकास बैंक की संयुक्त रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है.

खुशखबरी ! देश में विकसित कोवैक्सिन का ट्रायल पहुंचा थर्ड फेज में

कोरोना संक्रमण से बुरी तरह परेशान देश के लिए अच्छी खबर है. देश में तैयार हो रही तीन वैक्सीन में से एक वैक्सीन के थर्ड फेज का ट्रायल बुधवार से शुरू हो रहा है. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने ये जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ICMR और भारत बायोटेक के साथ मिलकर बनाई जा रही वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल बुधवार से शुरू होगा.

गुजरात से लेह तक सरहद की निगरानी करेगा ‘तेजस’, हुई तैनाती

चीन से जारी सीमा विवाद के बीच वायुसेना ने अब पाकिस्तान की सीमा पर स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस की तैनाती की है. वायुसेना ने कहा है कि वेस्टर्न फ्रंट पर किसी भी एक्शन की आशंका के तहत तेजस की तैनाती की गई है. सीमा पर तेजस की 45 स्क्वाड्रन की तैनाती की गई है जो गुजरात से लेकर लेह तक सरहद की निगहबानी करेगा.

कैप्टन की चेतावनी- हरियाणा से पानी बांटने को कहा गया तो जल उठेगा पंजाब

सतलुज-यमुना लिंक कनाल प्रोजेक्ट पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार को चेतावनी दी है. कैप्टन ने कहा कि अगर पंजाब को पानी बांटने के लिए कहा गया तो ये राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बन सकता है और पंजाब भी जल उठेगा. मंगलवार को हुई एक ऑनलाइन मीटिंग में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मौजूद थे.

45 IPL मैच में सिर्फ 1 अर्धशतक, पर अर्जुन पुरस्कार की लिस्ट में शामिल

खेल मंत्रालय की पुरस्कार चयन समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिए जिन 29 खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश की है उनमें एक नाम चौंका रहा है, ये नाम है क्रिकेटर दीपक हुड्डा का. जहां एक तरफ अर्जुन पुरस्कार के लिए दूसरे क्रिकेटर हैं ईशांत शर्मा, जो कि 90 टेस्ट और 80 वनडे मैच खेल चुके हैं, 400 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय विकेट ले चुके हैं.

13 देशों के लिए जल्द शुरू हो सकती है उड़ान, सरकार कर रही बात

कोरोना की वजह से लंबे वक्त बाद भारत एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू कर सकता है. मंगलवार को सिविल एविएशन मिनिस्टर ने बताया कि भारत अस्थायी हवाई यात्रा शुरू करने के लिए 13 देशों से बातचीत कर रहा है. इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, इटली, जापान, न्यूजीलैंड, नाइजीरिया, बहरीन, इजराइल, केन्या, फिलीपींस, रूस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड के नाम शामिल हैं.

NIA ने बेंगलुरु से डॉक्टर को किया गिरफ्तार, IS की मदद का है आरोप

NIA ने बेंगलुरु से एक डॉक्टर को गिरफ्तार किया है. NIA के मुताबिक 28 साल के डॉक्टर अब्दुर रहमान कथित तौर पर आतंकी संगठन IS की मदद के लिए एक ऐसे ऐप पर काम कर रहा था, जिसके जरिए घायल आईएस लड़ाकों को इलाज मिल सके. NIA ने ये भी दावा किया है कि डॉक्टर साल 2014 में सिरिया भी गया था और IS के मेडिकल कैंप में रहा था.

यात्रा शुरू होते ही वैष्णो देवी पहुंचा कोरोना, पुजारी समेत 22 संक्रमित

ष्णो देवी की यात्रा शुरू होते ही वहां कोरोना के मामले मिलने शुरू हो गए हैं. मंदिर से जुड़े 22 लोग कोरोना संक्रमित हो गए हैं जिनमें 3 पुजारी, 4 पुलिसकर्मी और माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अटेंडेंट और सुरक्षाकर्मी शामिल हैं.

युद्ध से पहले स्वदेशी हथियारों की गुणवत्ता की हो कड़ी जांच: एसके सैनी

उप सेनाप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने मंगलवार को फिक्की के वेबिनार में कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य रक्षा उधोग में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का है. इस बाबत ही सरकार ने रक्षा क्षेत्र के 101 उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया. सैनी बोले कि सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए स्वदेशी क्षमताओं को विकसित करना इसलिए जरूरी है क्योंकि विषम परिस्थितियों के दौरान विदेशी टेक्नॉल्जी उपलब्ध नहीं हैं.

चीन के सरकारी बैंक ने ICICI बैंक में किया निवेश

देश में जहां एक तरफ चीन विरोधी माहौल के चलते चीनी सामानों और कंपनियों का विरोध हो रहा है. वहीं दूसरी तरफ चीन के सरकारी बैंक, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक ICICI बैंक में निवेश किया है. चीनी बैंक ने ICICI बैंक के QIP स्कीम में 150 करोड़ का निवेश कर 0.006% की हिस्सेदारी खरीदी है.

50 रुपये के प्लैटफॉर्म टिकट पर रेलवे की सफाई कहा- सोशल डिस्टेंसिंग है वजह

रेलवे ने प्लैटफॉर्म टिकट के दाम 5 गुना बढ़ा दिया है, इसपर मचे बवाल के बाद अब रेलवे ने सफाई दी है. रेलवे ने कहा है कि, कोरोना काल में प्लैटफॉर्म टिकट के दाम इसलिए बढ़ाए गए हैं ताकि ज्यादा लोग न इकट्ठा हों और सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रहे.

दिल्ली मेट्रो पर कोरोना की मार, कर्मचारियों के भत्तों में 50% तक कटौती

कोरोना के कारण जहां कई सेक्टर आर्थिक तौर पर कमजोर हो गए हैं, वहीं अब दिल्ली मेट्रो की वित्तीय व्यवस्था अब चरमराने लगी है. दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन लिमिटेड ने अपने कर्मचारियों की सैलरी कट करने का ऐलान किया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इस संबंध में औपचारिक आदेश भी जारी कर दिया है. आदेश के मुताबिक अगस्त महीने से ही कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाएं और भत्ते में 50 प्रतिशत की कटौती की जाएगी.