केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुग्राम में ई-रिक्शा के जत्थे को दिखाई हरी झंडी

इस ख़बर को शेयर करें:

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक रिक्शा के एक जत्थे को गुरुग्राम में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह और दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ मंगू सिंह भी मौजूद रहे।

सोमवार को केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मेट्रो का सफर तय कर हरियाणा के गुरूग्राम स्थित हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पहुंचे। यहां उन्होंने हुड्डा सिटी सेंटर से 1000 ई ऑटो रिक्‍शा के पहले जत्‍थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उनके साथ इस मौके पर शहरी विकास राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह और दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ मंगू सिंह भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर नितिन गडकरी ने कहा कि ई ऑटो रिक्‍शा, गुरुग्राम की परिवहन प्रणाली को न केवल कम खर्च में प्रदूषण रहित विकल्‍प देगा बल्‍कि वंचित युवाओं को भी यहां रोजगार के अवसर उपलब्‍ध हो सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि बिजली से सार्वजनिक परिवहन चलाना देश की आवश्‍यकता है और उनका मंत्रालय इसे शीघ्र उपलब्‍ध कराने के लिए संकल्‍पबद्ध है।

स्मार्ट ई ने डीएमआरसी के साथ एक विशेष भागीदारी बनाई है जिसके तहत गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों के प्रमुख मेट्रो स्टेशनों से परिवहन सेवाएं प्रदान की जाएंगी, ताकि क्षेत्र में अंतिम छोर तक परिवहन संपर्क उपलब्‍ध हो सके। ये ई ऑटो रिक्‍शा भारत में बनाए गए हैं जोकि जीपीएस और ट्रैकिंग प्रणाली से लैस हैं।