Unlock 4.0 : यूपी में खत्म हुआ Weekend Lockdown, जानिये क्या है नया आदेश

लखनऊ : देश में जारी कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने 1 सितंबर से लागू होने वाले Unlock-4 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है. केंद्र की तरफ से जारी किए गए नए दिशा निर्देश के अनुसार अब राज्य अपने हिसाब से लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे. राज्यों को सिर्फ कन्टेन्मेंट जोन्स में ही लॉकडाउन लगाने का अधिकार होगा.

इन सबके बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्यभर में लगने वाले वीकेंड लॉकडाउन को खत्म कर दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब सिर्फ रविवार को ही बाजार बंद रखे जाएंगे. यूपी CMO के ट्विटर हैंडर से ट्वीट किया गया, ‘मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि बाजार सुबह 09 बजे से रात्रि 09 बजे तक खुलें. प्रदेश में बाजारों की साप्ताहिक बन्दी रविवार को निर्धारित की जाए.’

इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती , तब तक अधिक से अधिक टेस्टिंग ही इसके खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है. इसलिए टेस्टिंग कार्य में वृद्धि के प्रयास लगातार जारी रखे जाएं. मुख्यमंत्री ने एक दिन में कोविड-19 के 01 लाख 49 हजार से अधिक टेस्ट किए जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए टेस्टिंग क्षमता को शीघ्र बढ़ाकर 1 लाख 50 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए हैं.

इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी राज्य में अनलॉक 4 के लिए नए दिशा निर्देश (Uttar Pradesh Unlock 4.0 Guidelines) जारी किए थे. नए दिशा निर्देश के अनुसार राज्य में शर्तों के साथ अब मेट्रो की इजाजत दे दी गई थी, हालांकि वीकेंड लॉकडाउन को खत्म नहीं किया गया था.

नई गाइडलाइंस जारी करते हुए राज्य सरकार ने 21 सितंबर से ओपन एयर थिएटर्स खोलने की अनुमति भी दे दी थी. राज्य के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की तरफ से जारी दिशा निर्देश में ज्यादातर बिंदु केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुरूप ही हैं. सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ, राज्य सरकार ने कहा है कि 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी. हालांकि इस तरह के कार्यक्रमों में मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, थर्मल स्कैनिंग और हाथ धोना या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होगा.

हालांकि कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने इस समय स्कूलों और कॉलेजों को खोलने की अनुमति नहीं दी है. ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा की अनुमति दी जाएगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा. दिशा निर्देशों के अनुसार, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. 50 प्रतिशत तक शिक्षण, गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण, टेली-काउंसलिंग से संबंधित कार्य के लिए स्कूलों में बुलाया जा सकता है.

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि अब निरुद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) के बाहर जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर किसी भी तरह का लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे. हालांकि हर शनिवार और रविवार को लागू होने वाली पाबंदियां जारी रहेंगी. इसके अलावा 21 सितंबर से शादी-विवाह संबंधी समारोह और अंतिम संस्कार में अधिकतम 100 लोग शामिल हो सकेंगे. अभी तक इन मौकों पर क्रमशः 30 और 20 लोग ही शिरकत कर सकते थे.