यूपी बोर्ड के टॉपर स्टूडेंट्स को मिलेगी छात्रवृत्ति, पांच फरवरी तक छात्र करें ऑनलाइन आवेदन

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 उम्दा अंकों से उत्तीर्ण करने वाले मेधावियों के लिए खुशखबरी है. अब ऐसे मेधावी छात्रवृत्ति पाने के लिए पांच फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए मेधावी की पारिवारिक आय आठ लाख रुपए वार्षिक से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही किसी उच्च शिक्षण संस्थान में नियमित रूप से अध्ययनरत होना चाहिए.

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय बोर्ड की इंटर परीक्षा 2020 विज्ञान वर्ग में 334, वाणिज्य वर्ग में 313 व मानविकी वर्ग में 304 अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति दे रहा है. अब बोर्ड में ऐसे छात्र छात्राओं की तादाद 11460 है. इसके साथ ही तीनों वर्गों को 3:2:1 के अनुपात में छात्रवृत्ति दी जाएगी. इस बारे में अधिक जानकारी शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर पर उपलब्ध है.

मेधावी छात्र छात्राओं की ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू हुई थी. जिसे मंत्रालय ने अंतिम बढ़ाकर अब पांच फरवरी कर दिया है. वहीं, इंस्टीट्यूट स्तर पर लंबित फार्म को अग्रसारित करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी कर दी गई है. इसके साथ ही वर्ष 2016, 2017, 2018 व 2019 में छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र.छात्राएं अपनी छात्रवृत्ति का नवीनीकरण कराने के लिए वेबसाइट पर आवेदन पत्र करें. किसी का भी आफलाइन आवेदन मान्य नहीं होगा.

इन मेधावियों को मिलेगी छात्रवृत्ति

  • साइंस वर्ग में 334 अंक वाले मेधावी छात्र छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति.
  • कॉमर्स वर्ग में 313 अंक पाने वाले छात्र छात्राओं को मिलेगी विशेष छात्रवृत्ति.
  • मानविकी वर्ग में 304 अंक पाने वाले मेधावी छात्र छात्राओं को मिलेगी विशेष छात्रवृत्ति.