यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी, सोलर पंप पर यूपी सरकार ने दी 70 फीसदी तक छूट

लखनऊ. राज्य सरकार ने प्रदेश के दस हजार किसानों को सोलर पंप पर 70 फीसदी तक सब्सिडी देने की घोषणा की है. इससे पहले ईटी ने जानकारी दी थी कि केन्द्र सरकार देशभर के करीब 28 लाख किसानों को सस्ते दाम पर सोलर पंप मुहैया कराएगी. पिछले महीने लखनऊ में हुए ‘कृषि कुंभ’ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये किसानों से रुबरू होते हुए यह सौगात देने की घोषणा की थी.

इस योजना को यूपी में लागू कर दिया गया है. प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि किसानों को सिंचाई में इस्तेमाल होने वाले सोलर पंप पर 70 फीसदी तक की छूट मिलेगी. फिलहाल 10 हजार किसानों को सोलर पंप पर छूट देने का फैसला किया गया है. ये पंप ‘पहले आओ पहले पाओ’ के नियम के आधार पर दिए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि 2 और 3 एचपी (हॉर्स पावर) के सोलर पंप पर 70 फीसदी की सब्सिडी और 5 एचपी के सोलर पंप पर 40 फीसदी की सब्सिडी किसानों को दी जाएगी. सोलर पंप के लिए ‘पहले आओ पहले पाओ’ का नियम 10 दिसंबर तक लागू रहेगा. ऐसे किसान जो सोलर पंप के लिए पहले बैंक ड्राफ्ट दे देंगे उन्हें हम पहले सोलर पंप दे देंगे.

सौर पंप सिंचाई योजना के तहत, राज्य डीसी (डायरेक्ट करेंट) पंपों के लिए 50,820 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा जिसकी क्षमता दो एचपी होगी, जबकि दो से पांच एचपी की क्षमता वाले पंप के लिए किसानों को 80,996 रुपये चुकाने होंगे.

एसी (अल्टरनेटिव करेंट) पंप के मामले में, सरकार 51,840 रुपये छूट है, जिसमें दो एचपी की बिजली और 2-5 एचपी के बीच बिजली पंप पर 77,700 रुपये छूट मिलेगी.

सोलर पंप के आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज
1-बैंक पासबुक
2-पहचान पत्र की फोटोकॉपी
3-किसानों को पंजीकरण कराने के लिए अपने साथ खतौनी लानी जरूरी है