यूपी चुनाव : चौथे चरण में 60.37 फीसद मतदान

उत्तर प्रदेश की सत्रहवीं विधानसभा के लिए चौथे चरण के चुनाव में गुरुवार को 60.37 फीसद वोट पड़े। चौथे चरण में अवध क्षेत्र और बुंदेलखंड के 12 जिलों की 53 सीटों पर मतदान हुआ। पिछले विधानसभा चुनाव में इसी क्षेत्र में 60.2 फीसद वोट डाले गए थे। महोबा में दो राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच फाय¨रग में तीन लोगघायल हुए हैं। इसके अलावा झड़प की छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्ण रहा। मतदान खत्म होने के साथ ही इस चरण के 680 प्रत्याशियों का भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो गया।

ललितपुर सीट पर झमाझम बरसे वोट

प्रदेश की जिन 53 सीटों पर चौथे चरण में मतदान हुआ, उनमें सबसे ज्यादा 71.54 फीसद वोट ललितपुर विधानसभा क्षेत्र में डाले गए। वहीं वोट देने में सबसे कम उत्साह इलाहाबाद उत्तर विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने दिखाया जहां सिर्फ 42.1 फीसद मतदान हुआ। अब तक हुए चार चरणों के मतदान में सबसे कम मतदान इसी विधानसभा क्षेत्र में हुआ है।

मतदान के दौरान अपराह्न लगभग सवा तीन बजे महोबा में रेलवे स्टेशन के पास दो राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच झगड़ा और फाय¨रग हुई। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) दलजीत सिंह चौधरी ने बताया कि दोनों ओर से अवैध असलहों से हुई फाय¨रग में एक पक्ष के दो और दूसरे का एक व्यक्ति घायल हुआ। घायलों में एक सपा प्रत्याशी का भाई है।

ललितपुर के चार गांवों में मतदान का बहिष्कार

चौथे चरण के मतदान में अव्वल रहने वाले ललितपुर जिले के चार गांवों के लोगों ने विकास कार्य न होने पर नाराजगी जताते हुए मतदान का बहिष्कार किया। जिन गांवों में मतदान बहिष्कार हुआ उनमें बामराना, गदनपुर, वारचोन और पारोल शामिल हैं।

रघुराज प्रताप सिंह : कुंडा, शिवाकांत ओझा : रानीगंज, मनोज कुमार पांडेय : ऊंचाहार, इंद्रजीत सरोज : मंझनपुर, विवेक सिंह : बांदा, आराधना मिश्रा : रामपुर खास, उत्कर्ष मौर्य : ऊंचाहार, अदिति सिंह : रायबरेली

चौथे चरण में कहां-कितनी वोटिंग

जिला – मतदान फीसद

इलाहाबाद : 54.48
बांदा : 59.22
चित्रकूट : 60.39
फतेहपुर : 59.24
हमीरपुर : 61.5
जालौन : 57.67
झांसी : 65.6
कौशांबी : 54.83
ललितपुर : 71.44
महोबा : 64.95
प्रतापगढ़ : 54.73
रायबरेली : 60.33